'सुपर 30' फेम आनंद का महावीर पुरस्कार के लिए चयन, चेन्नई में तमिलनाडु के राज्यपाल करेंगे सम्मानित

प्रसिद्ध गणितज्ञ व गरीब बच्‍चों के हुनर को तराश कर उन्‍हें आइआइटी में प्रवेश दिलाने वाले कोचिंग संस्‍थान 'सुपर 30' (Super 30) के संस्‍थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) का चयन प्रतिष्ठित महावीर पुस्कार (Mahaveer Award) के लिए किया गया है। पुरस्कार के तहत उन्‍हें 29 जनवरी को चेन्‍नई (Chennai) में प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह के साथ 10 लाख रुपये नकद दिए जाएंगे। पुरस्‍कार तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित प्रदान करेंगे।

आनंद ने बताया कि पुरस्कार और सम्मान उन्हें गरीबों के लिए और काम करने की प्रेरणा देते हैं। इससे यह पता चलता है कि समाज गरीबों को लेकर संवेदनशील है।

भगवान महावीर फाउंडेशन की ओर से दिया जाता है पुरस्‍कार

विदित हो कि यह पुरस्‍कार भगवान महावीर फाउंडेशन की ओर से दिया जाता है। फाउंउेशन की स्थापना 1994 में एन सुगलचंद जैन ने समाज में कमजोर लोगों के कल्याण के लिए निस्वार्थ सेवा करने वाले लोगों और संस्थानों की पहचान कर उन्हें प्रोत्साहित व सम्मानित करने के लिए की थी। गणितज्ञ आनंद बीते 18 सालों से सुपर 30 आवासीय कोचिंग के माध्यम से गरीब व मेधावी बच्‍चों को मुफ्त आइआइटी में प्रवेश के लिए पढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।

इसके पहले भी मिल चुके हैं कई कई पुरस्‍कार व सम्‍मान

आनंद को इसके पहले भी कई पुरस्‍कार व सम्‍मान मिल चुके हैं। साल 2017 में उन्‍हें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार से सम्मानित किया था। बिहार सरकार ने नवंबर 2010 में उन्‍हें शिक्षा के क्षेत्र में अपना सर्वोच्च पुरस्कार मौलाना अब्दुल कलाम आज़ाद शिक्षा पुरस्कार दिया था। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने उन्‍हें 2010 में यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार दिया था

अप्रैल 2011 में आनंद को यूरोप की पत्रिका 'फोकस' ने वैश्विक व्यक्तित्वों में से एक चुना था। ब्रिटेन की पत्रिका 'मोनोकल' ने भी उन्‍हें दुनिया के 20 अग्रणी शिक्षकों की सूची में चुना था। उन्हें ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा की सरकार द्वारा सम्मानित भी किया गया था। ज्‍यादा दिन नहीं हुए, जब आनंद को गरीबों के विशेष शिक्षण के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा सनलाइक अचीवमेंट अवार्ड तथा रियल हीरो अवार्ड दिए गए थे।

दो बॉलीवुड फिल्‍मों में भी दिख चुके हैं आनंद के किरदार

अमिताभ बच्‍चन अभिनीत प्रकाश झा की फिल्‍म 'आरक्षण' आनंद के कोचिंग संस्‍थान सुपर 30 पर ही आधारित है। उनके जीवन पर ऋतिक रोशन अभिनीत बायोपिक 'सुपर 30' भी बनाई गई है, जिसे देश के आठ राज्यों ने कर मुक्त कर दिया है।

ADVERTISEMENT