Elon Musk के मंगल ग्रह जाने के सपने को झटका, SpaceX के स्टारशिप रॉकेट लॉन्च के दौरान हुआ विस्फोट


अमेरिका के जाने-माने उद्योगपति और स्‍पेसएक्‍स कंपनी के मालिक एलन मस्क के मंग्रल ग्रह जाने के सपने को झटका लगा है। स्‍पेसएक्‍स का स्टारशिप रॉकेट (Starship rocket) बुधवार को टेक्सास के तट पर टेस्ट लॉन्च के दौरान विस्फोट हो गया। कंपनी को आशा थी कि यह शक्तिशाली रॉकेट भविष्य में उसे मंग्रल ग्रह तक पहुंचाएगा। वहीं इस विस्फोट के बाद भी स्पेसएक्स ने इसे शानादर टेस्ट बताया है और स्टारशिप की पूरी टीम को बधाई दी है। 

बता दें कि टेस्ला कार बनाने वाली कंपनी के मालिक एलन मस्क ने इस उड़ान के चंद मिनट बाद ही ट्वीट करते हुए लिखा था, 'मगल ग्रह, हम आ रहे हैं। हालांकि उन्होंने बाद में कहा कि रॉकेट बहुत तेजी से लैंड कर रहा था, जिसके वजह से इसमें विस्फोट हो गया। एलन ने रॉकेट के सफल हिस्से को याद करते हुए कहा कि स्टारशिप  रॉकेट ने टेकऑफ किया और उड़ान के दौरान अपनी स्थिति को बदला साथ ही लैंडिंग के लिए यह ठीक-ठीक प्रक्षेपण में आ गया था। 

एलन मस्क ने ट्वीट करते हुए कहा, हमने वह सभी आंकडे हासिल कर लिए जिसकी हमें आवश्कता थी। स्पेसएक्स टीम को बधाई'। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को रॉकेट ने सही समय पर उड़ान भरी और सीधे ऊपर की ओर गया था इस दौरान रॉकेट का एक और इंजन शुरू हो गया। बताया जा रहा है कि करीब 4 मिनट और 45 सैकंड की उड़ान के बाद रॉकेट का तीसरा इंजन शुरू गया था और रॉकेट शानदार तरीके से अपनी अपेक्षित स्थिति की ओर बढ़ा था। 

बताया जा रहा है कि इंजन को लैंडिग से कुछ समय पहले ही फिर से शुरू किया गया था ताकि रॉकेट की गति को धीमा किया जा सके। हालांकि ऐसा नहीं हो पाया और रॉकेट आग के शोलों में बदल गया। लैंडिग के बाद रॉकेट धरती से टकरा गया। बता दें कि एलन मस्‍क प्रकाश की गति से चलने वाला रॉकेट बनाना चाहते हैं ताकि उसे आसानी से मंग्रल ग्रह तक भेजा जा सके। इस रॉकेट लॉन्च से पहले भी कई बार ऐसे परीक्षणों को टाला जा चुका है। 


ADVERTISEMENT


Post a Comment

Previous Post Next Post