Corona Updates: देश के सभी राज्यों में 90% से अधिक रिकवरी रेट, कोरोना से जल्द मिलेगी निजात!


नये साल 2021 में कोरोना महामारी (Coronavirus) से निजात मिलने की उम्मीद बढ़ती जा रही है. एक तरफ भारत में जहां कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) की तैयारियां जोरों पर हैं तो वहीं अब संक्रमण की रफ्तार पर भी ब्रेक लगता दिखाई दे रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की संख्या (Recovery Rate) तेजी से बढ़ने के साथ ही एक्टिव मामलों (Active cases) की संख्या में लगातार गिरावट आई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब कोरोना रिकवरी रेट 90 फीसदी से अधिक पहुंच गया है. भारत में अब कुल 2.77 प्रतिशत एक्टिव केस हैं. भारत में कोरोना मरीजों के ठीक होने का आंकड़ा 97 लाख 40 हजार से ऊपर पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ठीक होने की दर 90 प्रतिशत से अधिक है, जिसमें 73.56 फीसदी ठीक होने वाले मरीज 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी अब तक का कोरोना का आंकड़ा.....

देश में अब तक कोरोना मरीजों की कुल संख्या-  1,01,69,118

भारत में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा -   1,47,343

देश में अब तक ठीक हुए मरीजों की संख्या -  97,40,108

देश में अब कुल एक्टिव मामलों की संख्या -  2,81,667

भारत में कोरोना वैक्सीन की तैयारी

देश के चार राज्यों में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) देने से पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राई रन किया जा रहा है. ये चार राज्य पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात हैं. इन चारों राज्यों के दो जिलों में पांच जगहों पर ड्राई रन किया जाएगा.  

वैक्सीन को लेकर दिल्ली में क्या तैयारी?

दिल्ली में भी कोरोना वैक्सीन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. दिल्ली पुलिस ने पूरी फोर्स के तमाम रैंक के अधिकारियों और जवानों को निर्देश दिया है कि वो अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर लें. जिस पर कोरोना वैक्सीन लगने की तारीख और वक्त की जानकारी दी जाएगी.

दिल्ली पुलिस ने सभी जिलों और सभी रेंज के अधिकारियों एवं जवानों को यह काम 3 जनवरी 2021 तक पूरा करने का निर्देश दिया है. जिन पुलिसकर्मियों- अधिकारियों के मोबाइल नंबर पुलिस इंफॉर्मेशन सिस्टम में मौजूद नहीं हैं, उनको तमाम जिले के DCP और IT सेल के जरिए ईमेल किया जाएगा.

कोविड 19 वैक्सीन सरकार के आदेश के अनुसार दिल्ली पुलिस महकमे में भी सबसे पहले गंभीर बीमारी से ग्रस्त, 50 से ऊपर की उम्र के अधिकारियों एवं जवानों को पहले लगाई जाएगी. उसके बाद महकमे के बाकी स्टाफ को भी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जाएगी.

एक तरफ जहां नए साल में कोरोना से निजात मिलने की उम्मीद की जा रही है तो वहीं नए स्ट्रेन ने स्वास्थ्य विभाग की टेंशन बढ़ा दी है. ब्रिटेन से आ रहे लोगों की जांच अब प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है. देश को फिलहाल, 2020 के खत्म होने और नये साल में इस बीमारी से छुटकारा मिलने की उम्मीद है.  


ADVERTISEMENT