देश में तेंदुओं की आबादी में बड़ा इजाफा, पीएम मोदी बोले- ग्रेट न्यूज



देश में तेंदुओं की संख्या में खासा इजाफा हुआ है. ये खबर वन्यजीव प्रेमियों के लिए तो खुशी की है ही, साथ ही सरकार भी इस सकारात्मक वृद्धि से गदगद नजर आ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इसे ग्रेट न्यूज बता रहे हैं. 

पीएम मोदी ने मंगलवार को इस मसले पर ट्वीट किया है. ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा है, ''ग्रेट न्यूज! शेर और बाघ के बाद अब तेंदुओं की आबादी में बढ़ोतरी. उन सभी को शुभकामनाएं जो जानवरों के संरक्षण के लिए काम कर रहे हैं. हमें ये प्रयास जारी रखने होंगे और अपने जानवरों का जीवन सुरक्षित बनाना होगा.''

दरअसल, सोमवार को ही केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 'स्टेटस ऑफ लेपर्ड इन इंडिया 2018' रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट को जारी करते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने बताया, ''ये ऐलान करते हुए खुशी हो रही है कि भारत में अब तेंदुओं की संख्या 12,852 हो गई है. 2014 के बाद तेंदुओं की आबादी में 60 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गई है.'' यानी ये इजाफा चार सालों का है.

इसके साथ ही एक दूसरे ट्वीट में प्रकाश जावड़ेकर ने राज्यवार संख्या की भी जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट में बताया कि मध्य प्रदेश (3421), कर्नाटक (1783) और महाराष्ट्र (1690) में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है. यानी सबसे ज्यादा तेंदुओं की संख्या मध्य प्रदेश में है. 

इस रिपोर्ट पर एमपी के वन मंत्री कुवर विजय शाह ने प्रदेशवासियों और वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि यह गौरव का क्षण है, जैव-विविधता को बढ़ावा देने के लिये मध्यप्रदेश सरकार निरंतर प्रयासरत है.

वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ये आंकड़े बताते हुए खुशी जाहिर की और कहा कि पिछले कुछ सालों में शेर, बाघ और तेंदुओं की आबादी में इजाफा वन्यजीव और जैव विविधता की रक्षा का  सबूत है. जावड़ेकर के ट्वीट को शेयर करते हुए अब पीएम मोदी ने भी तेंदुओं की संख्या में इजाफे पर खुशी जाहिर की है.


ADVERTISEMENT