कोलकाता में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए तीन वार्डों में नए कंटेनमेंट जोन



कोलकाता नगर निगम (केएमसी) ने महानगर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए तीन वार्डों में नए कंटेनमेंट जोन की घोषणा की है। इनमें 87 नंबर वार्ड का राजा बसंत राय रोड, 110 नंबर वार्ड का वैली पार्क और 19 नंबर वार्ड का बालीगंज सर्कुलर रोड इलाका शामिल है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जो एक दिसंबर से लागू होंगे। इस दिशानिर्देश में कहा गया है कि हालात के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में नाइट कर्फ्यू लगाया जा सकता है, हालांकि इसपर अंतिम फैसला राज्य सरकार ही लेगी।

कंटेनमेंट जोन के बाहर फिर से लॉकडाउन लागू करने के लिए राज्यों को हालांकि केंद्र सरकार की अनुमति लेनी पड़ेगी। माइक्रो लेवल कंटेनमेंट जोन का निर्धारण जिला प्रशासन की ओर से किया जाएगा। राज्य सरकार को अपने कंटेनमेंट जोन की सूची अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर देनी होगी।

गौरतलब है कि विशेषज्ञों ने सर्दी में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने की आशंका जताई है। कोलकाता में भी संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ने की आशंका है। इसे देखते हुए केएमसी अलर्ट है। नए कंटेनमेंट जोन की घोषणा इसी दिशा में उठाया गया कदम है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केएमसी अपने सारे वार्डों में कोरोना की स्थिति पर नजर रख रहा है। जरूरत पड़ने पर आगे और भी कंटेनमेंट जोन घोषित किए जा सकते हैं।केएमसी ने विभिन्न वार्डों में कोरोना की जांच के लिए परीक्षण केंद्रों की संख्या बढ़ाने की भी योजना बनाई है। 

बंगाल में कोरोना के नए मामलों में गिरावट, 54 और मरे

बंगाल में रविवार को भी कोरोना के नए मामलों में गिरावट दर्ज की गई। राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में 3,367 नए मामले आए तथा 54 और लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4 लाख 80 हजार 813 हो गई, जिसमें 24,405 एक्टिव केस है। वहीं, कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 8,376 हो गई है।

दूसरी ओर पिछले 24 घंटे में 3,445 मरीजों के स्वस्थ होने से ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4 लाख 48 हजार 32 हो गई है। इसी के साथ रिकवरी रेट बढ़ कर 93.18 फीसद हो गई है, जो एक दिन पहले 93.12 फीसद थी।


ADVERTISEMENT