दिल्ली समेत इन राज्यों में बढ़ रहा कोरोना संकट, समीक्षा के लिए आज केंद्र की बैठक


देश और दुनिया में कोरोना वायरस का संकट अभी भी जारी है. भारत में त्योहार का सीजन है ऐसे में सतर्कता ज्यादा बढ़ गई है. पूरे देश में रोज आने वाले नए मामलों में भले ही पिछले कुछ दिनों में कमी देखी गई हो, लेकिन दिल्ली समेत कुछ राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना के केस चिंता बढ़ा रहे हैं.

ऐसे ही कुछ राज्यों की स्थिति पर सोमवार को केंद्र सरकार अहम बैठक करने जा रही है. जिसमें दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल समेत कुछ अन्य राज्यों की ताजा स्थिति, आने वाले दिनों की तैयारी पर मंथन किया जाएगा. 

ये बैठक केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला की अगुवाई में होगी, जिसमें राज्यों से मौजूदा स्थिति के बारे में पूछा जाएगा. 

आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ वक्त में कोरोना के केस में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है, जो चिंता को बढ़ा रहा है. बीच में जहां दिल्ली में हर रोज दो हजार के करीब केस आ रहे थे, अब फिर हर रोज 5 हजार से अधिक मामले सामने आने लगे हैं.

रविवार को भी दिल्ली में 5600 से अधिक केस दर्ज किए गए हैं, इसी के साथ कुल मामलों की संख्या 3.92 लाख पहुंच गई है. जबकि अबतक दिल्ली में कुल 6562 लोगों की मौत कोरोना के कारण हो चुकी है. 

त्योहार के सीजन में ये संख्या लगातार बढ़ रही है और एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर सतर्कता नहीं बरती गई तो ये संख्या और भी अधिक हो सकती है. बीते दिनों दिल्ली के बाजारों से जो तस्वीरें सामने आई हैं वो डराने वाली हैं क्योंकि बड़ी संख्या में लोग बाजारों में निकल रहे हैं और इस दौरान नियमों का उल्लंघन हो रहा है. 

दूसरी ओर महाराष्ट्र, केरल में भी ऐसी ही स्थिति है. मुंबई में लोकल ट्रेन अब शुरू होने को हैं और लगातार लोगों का बाहर निकलना जारी है. ऐसे में बीएमसी ने इसके लिए बड़ी तैयारी की है. बीएमसी की ओर से हर वार्ड में कोविड टेस्ट क्लीनिक बनाए जाएंगे, जहां मुफ्त में टेस्ट होगा. त्योहारी सीजन होने के कारण मुंबई में टेस्टिंग बढ़ाने पर ज़ोर दिया जा रहा है. 


ADVERTISEMENT


Post a Comment

Previous Post Next Post