Bihar Chunav 2020 2nd. Phase Voting: 94 सीटों के लिए वोटिंग, जानिए EVM व VVPAT से कैसे करें मतदान

Bihar Chunav 2020: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के दूसरे चरण के लिए 94 सीटों पर आज मतदान (Second Phase Voting) हो रहा है। इसमें 17 जिलों में 2.86 करोड़ मतदाता 94 सीटों पर 1463 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला करेंगे। वोट देने के लिए जरूरी है कि आपका नाम वोटर लिस्‍ट (Voter List) में रहे। इसके लिए यह जानना भी जरूरी है कि हम वोट कैसे दें। विशेष कर पहली बार वोट देने जा रहे युवा मतदाताओं (First Time Young Voters) के लिए यह जानकारी बेहद अहम है। इस खबर में जानें वोट देने की पूरी प्रक्रिया।

मतदान केंद्र पर वोट डालने के पहले की प्रक्रिया

मतदान के दिन मतदान केंद्र (Polling Booth) जाने पर मतदान अधिकारी मतदाता सूची में आपका नाम देख कर नाम काे आइडी प्रूफ (ID Proof) से मिलाएंगे। इसके बाद दूसरे मतदान अधिकारी आपकी अंगुली में निशान लगा कर एक पर्ची देंगे और एक रजिस्‍टर पर हस्‍ताक्षर कराएंगे। इसके बाद तीसरे मतदान अधिकारी के पास आपको उस पर्ची को जमा कराना होगा। वो आपकी स्‍याही लगी अंगुली देखने के बाद मतदान के लिए जाने की अनुमति देंगे।

ईवीएम व वीवीपैट से से कैसे दें वोट, जानिए

नियत स्‍थान पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) रखी होगी, जहां आपको जाना होगा। वहां आप अपनी पसंद के उम्‍मीदवार (Candidate) के चुनाव चिह्न (Election Symbol) के सामने ईवीएम का बटन दबाकर अपना वोट देंगे। बठन दबाते हीं बीप (Beep) की आवाज सुनाई पड़ेगी। इसके बाद वीवी पैट मशीन (VVPAT) के पारदर्शी विंडो में सात सेकेंड तक उम्‍मीदवार के सीरियल नंबर, नाम और सिंबल के साथ पर्ची दिखाई देगी। उसकी जांच कर लें।

उम्‍मीदवार पसंद नहीं तो दबाएं नोटा का बटन

यह तो हुई पसंद के उम्‍मीदवार को वोट देने की बात। लेकिन अगर आप किसी भी उम्‍मीदवार को पसंद नहीं करते हैं तो आप नोटा (NOTA) का बटन दबा सकते हैं। यह ईवीएम पर अंतिम बटन होता है।


ADVERTISEMENT


Post a Comment

Previous Post Next Post