Happy Birthday Amitabh Bachchan: फिल्मी पर्दे पर किए ये कारनामे अमिताभ बच्चन को बनाते हैं सदी का महानायक!

आज बॉलीवुड की उस शख्सियत का जन्मदिन है, जिसे कोई बॉलीवुड का शहशांह कहता है तो कोई सदी का महानायक। हम बात कर रहे हैं सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की, जिन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री को कई ऐसी फिल्में दी हैं, जो भारतीय सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की लिस्ट में शामिल है। बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन का स्थान सबसे ऊपर है और यह स्थान उन्हें यूं ही हासिल नहीं हुआ है। उन्होंने अपनी फिल्मों से साबित किया है कि वो एक्टिंग के किंग हैं। खास बात ये है कि अमिताभ बच्चन ने फिल्मों के हर जोनर में ऐसी एक्टिंग की है, जो आज के जूनियर एक्टर्स के लिए मिसाल है।

अमिताभ बच्चन ने अपनी फिल्मों में कॉमेडी से लेकर एक्शन, ड्रामा, रोमांस में कई बेहतरीन किरदार निभाए हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक क्यों कहा जाता है...

एक्शन फिल्मों में शानदार काम

अमिताभ बच्चन आज भले ही एकदम शांत नज़र आते हो, लेकिन एक समय में उनकी पहचान ही एंग्री यंगमैन के रुप में थी। 70 और 80 के दशक में उन्होंने कई एक्शन फिल्में की थीं, जिन्होंने अमिताभ बच्चन को पर्दे का नया हीरो बना दिया। उस दौरान आई उनकी फिल्मों जंजीर, दीवार, शोले, डॉन, शान, त्रिशूल, कालिया, कुली जैसी फिल्मों से वो एक्शन फिल्मों के हीरो बन गए और हर किसी ने उन्हें पसंद किया।

ड्रामा में अमिताभ का कोई जवाब नहीं

अमिताभ की फिल्मों की लिस्ट में ड्रामा फिल्मों की भी कमी नहीं है। अमिताभ ने इस जॉनर में भी उतनी ही शानदार फिल्में की हैं, जितनी उन्होंने एक्शन फिल्में की थीं। वे कभी बागबान में लाचार बाप बने, तो कभी पा में हंसता हुआ बच्चा। इस जोनर की फिल्म में भी सूर्यवंशम, सिलसिला, मजबूर और सौदागर जैसी कई फिल्मों ने उन्हें खास पहचान दिलाई थी और इन फिल्मों के जरिए अमिताभ बच्चन सीरियस एक्टर के रुप में उभरे।

कॉमेडी से भी खूब हंसाया

ऐसा नहीं है कि अमिताभ बच्चन ने सिर्फ एक्शन और ड्रामा फिल्मों से लोगों का एटरटेनमेंट किया, जबकि उन्होंने कॉमेडी फिल्मों से लोगों को खूब हंसाया भी है। इसकी शुरुआत बॉम्बे टू गोवा से हुई और उसके बाद उन्होंने चुपके-चुपके से लेकर बडे मियां-छोटे मियां, बंटी और बबली, भूतनाथ और बूढ़ा होगा तेरा बाप जैसी कॉमेडी फिल्में भी की। अमिताभ बच्चन के हर जोनर की फिल्मों में नाम कमाने के बाद यह साबित हो गया कि अमिताभ ने 70 के दशक से लेकर अभी तक कई जोनर की फिल्में की और आज उन फिल्मों की कामयाबी ने उन्हें सदी का महानायक बना दिया है।  


ADVERTISEMENT