महागठबंधन के सभी उम्मीदवार तय, जानिए किसे, कहां से मिला टिकट

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन ने सभी 243 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. इस बार बिहार के रण में महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल (RJD), कांग्रेस, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एमएल) है.

सीट शेयरिंग की बात की जाए तो RJD 144 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि कांग्रेस 70 सीटों पर दावेदारी पेश कर रही है. इसके अलावा CPI (ML) को 19, CPI (6) और CPM को (4) सीटें मिली हैं. RJD के तेजस्वी यादव महागठबंधन का नेतृत्व कर रहे हैं.

लिस्ट जारी करने में सबसे लेट रही कांग्रेस 

गुरुवार को कांग्रेस ने 49 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए. कांग्रेस ने इससे पहले बिहार के पहले चरण की 21 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की थी. कांग्रेस को अपनी बची 49 सीटों पर प्रत्याशी चुनने में काफी समय लग गया. कांग्रेस के इस लिस्ट की कई दिनों से प्रतीक्षा की जा रही थी.

कांग्रेस 2015 के चुनाव में 41 में से 27 सीटों जीतने में कामयाब रही थी. साल 2015 में पार्टी का वोट शेयर महज 6.07 फीसदी रहा था. वहीं, 2010 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को महज 4 सीट मिली थीं, लेकिन वोट शेयर 8.38 फीसदी था. इस तरह से पिछले चुनाव में कांग्रेस का वोट फीसदी कम हुआ था, लेकिन सीटों में इजाफा होने के चलते उसके हौसले बुलंद थे.

इधर, एनडीए में बीजेपी 121 और जेडीयू 122 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. LJP नेता चिराग पासवान को झटका देते हुए BJP ने स्पष्ट किया था कि नीतीश कुमार बिहार में NDA के नेता हैं और गठबंधन उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ेगा.


ADVERTISEMENT