सरकार ने Air India के लिए बोली लगाने से जुड़ी शर्तों में किया बदलावः हरदीप सिंह पुरी


केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि एयर इंडिया के लिए बोली लगाने से जुड़ी शर्तों में बदलाव किया गया है। उन्होंने कहा कि अब एंटरप्राइज मूल्य पर बोली आमंत्रित किया गया है। नागर विमानन मंत्रालय के सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोविड आने के बाद परिदृश्य बदल गया। उन्होंने कहा कि बदली हुई परिस्थितियों में शर्तों में बदलाव की जरूरत महसूस की गई। अब बोलीदाताओं को यह बताना होगा कि वे एअर इंडिया का कितना कर्ज कैरी कर पाएंगे।

नागर विमानन मंत्रालय एवं वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि एयरलाइन कंपनी अधिकतम एंटरप्राइज वैल्यू की बोली लगाने वाले निवेशक की हो जाएगी। इस ऑफर को ज्यादा-से-ज्यादा आकर्षक और बाजार से लिंक करने के लिए यह फैसला किया गया है।

पुरी ने कहा, ''विस्तृत तैयारी के बाद हमने इसकी (बिक्री के पूर्व के ऑफर) समीक्षा की और इसके बाद बोली लगाने के लिए जरूरी शर्तों में बदलाव का निर्णय किया गया। इसके तहत एंटरप्राइज वैल्यू के आधार पर बोली लगाने को कहा गया है। इक्विटी और डेब्ट के आधार पर बोलियां आमंत्रित की गई हैं।''

दीपम सचिव तुहिन कांता पाण्डेय ने कहा कि नए ऑफर का आशय यह है कि सरकार पहले से यह तय नहीं करेगी कि एयर इंडिया का स्वामित्व हासिल करने वाले निवेशक को कितने अधिक कर्ज को कैरी करना होगा।


ADVERTISEMENT