कोरोना पर रूस से आई एक और अच्छी खबर, आम लोगों को दी जाने लगी वैक्सीन Sputnik V


देश और दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है. दुनिया में अब तक 3.22 करोड़ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं. वहीं दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीन की खोज भी की जा रही है. इस बीच रूस ने कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया है और अब रूस की कोरोना वैक्सीन जनता के लिए उपलब्ध है.

रूस ने कोरोना वायरस के वैक्सीन को 'स्पुतनिक-V' नाम दिया है. वहीं रूस का कहना है कि कोरोना वायरस के इस संकट में कोरोना को खत्म करने के लिए स्पुतनिक-V वैक्सीन काफी कारगर साबित होगी. इस कड़ी में अब रूस ने जनता के लिए कोरोना वैक्सीन को उपलब्ध करवा दिया है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-V की पहले खेप रूस की राजधानी मॉस्को में लोगों के लिए उपलब्ध करवाई गई है.

बता दें कि अगस्त के महीने में रूस के गामालेया साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट ने Sputnik V वैक्सीन लॉन्च की थी. लॉन्चिंग के बाद से ही ये वैक्सीन काफी सुर्खियों में है. वहीं अब वैक्सीन को रूस दूसरे देशों में भी सप्लाई करने की योजना पर काम कर रहा है. भारत को भी रूस की वैक्सीन हासिल हो सकती है.

होगा ट्रायल

भारत के लोगों के लिए भी रूस की वैक्सीन को लेकर बातचीत जारी है. वैक्सीन सप्लाई की ये प्रक्रिया ट्रायल पूरा होने के बाद साल के अंत तक शुरू की जा सकती है. इस वैक्सीन को मंजूरी देने से पहले भारत में भी लोगों पर इसका क्लिनिकल ट्रायल किया जाएगा. 


ADVERTISEMENT