EPF Withdrawal Online: PF Account से घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं पैसों की निकासी, जानिए क्या है प्रक्रिया


रिटायरमेंट के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक अच्छा रिटायरमेंट फंड होना बहुत जरूरी है। वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए पीएफ की राशि उनके रिटायरमेंट के बाद की जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है। लेकिन जीवन में कई बार ऐसे मौके आते हैं, जब पीएफ के पैसों की निकासी की जरूरत पड़ जाती है। एक कर्मचारी घर खरीदने या बनाने के लिए, बच्चों की शादी या शिक्षा अथवा अन्य किसी तरह की मेडिकल इमरजेंसी के समय अपने पीएफ अकाउंट से निकासी कर सकता है। पीएफ अकाउंट से निकासी करना काफी आसान है। आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से भी पीएफ अकाउंट से निकासी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इसकी क्या प्रक्रिया है। 

स्टेप 1. सबसे पहले आपको ईपीएफओ (EPFO) के यूनिफाइड मेंबर पोर्टल पर अपना यूएएन (UAN), पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉग-इन करना होगा।

स्टेप 2. अब आपको 'Online Services' टैब में जाना होगा और यहां 'Claim (Form-31, 19, 10C & 10D)' विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3. अब स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर आएगा। यहां आपको अपने UAN से लिंक्ड बैंक अकाउंट नंबर को दर्ज करना होगा और 'Verify' पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4. इसके बाद बैंक खाते की जानकारी की पुष्टि करने के बाद आपको ईपीएफओ द्वारा बताए गए नियम और शर्तों को कंफर्म करना होगा।

स्टेप 5. अब आपको 'Proceed For Online Claim' विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 6. अब आपको स्क्रीन पर मौजूद लिस्ट में से पीएफ अकाउंट से निकासी के कारण का चुनाव करना होगा। इस लिस्ट में आपको वे ही विकल्प दिखाई देंगे, जिनके आप पात्र हैं।

स्टेप 7. अब आपको अपना पूरा पता दर्ज करना होगा और चेक या बैंक पासबुक की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।

स्टेप 8. अब आपको नियमों व शर्तों को चेक करते हुए 'Get Aadhaar OTP' पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 9. इसके बाद आपको आधार के साथ लिंक्ड अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा।

स्टेप 10. यह ओटीपी आपको दर्ज करना होगा और इसके बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा।

इस तरह पीएफ अकाउंट से निकासी की आपकी रिक्वेस्ट पोर्टल पर दर्ज हो जाएगी। आप पोर्टल पर जाकर अपने क्लेम का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। क्लेम पास होने के बाद आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

ADVERTISEMENT