बिहार में रेल यात्रियों को बड़ी राहत: स्पेशल व क्लोन ट्रेनों के बाद अब चलेंगी लोकल ट्रेनें, जानिए क्‍या है तैयारी


स्‍पेशल व क्‍लोन ट्रेनों के बाद अनलॉक के अगले चरण में अब बिहार में लोकल पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की तैयारी की जा रही है। इसके संदर्भ में रेल मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया है। नियमानुसार कोरोना संक्रमण के दौर में राज्‍य सरकार के आग्रह के बाद ही ट्रनों का परिचालन किया जा सकता है। हाल ही में बिहार दैनिक यात्री संघ ने स्पेशल और क्लोन ट्रेनों के अलावा लोकल पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू करने की मांग की थी।

सरकार ने पैसेंजर ट्रेनों के लिए रेल मंत्रालय को लिखा था पत्र

रेल यात्रियों की मांग पर राज्‍य सरकार ने बिहार में लोकल पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन को शुरू करने के लिए रेल मंत्रालय को पत्र लिखा। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने कुछ रूट पर लोकल पैसेंजर ट्रेन चलाने का आग्रह किया है। हालांकि, इन ट्रेनों में सफर करने के लिए राज्य सरकार की अनुमति भी अनिवार्य होगी। फिॅलहाल  सरकारी कर्मियों को ही इनमें सफर इजाजत दी जाएगी। निजी कंपनियों के कर्मियों को सफर के लिए सरकार से अनुमति लेनी होगी।

अब ट्रेनों को फेज में खोलने की राह पर राज्‍य सरकार

राज्‍य सरकार अब ट्रेनों को फेज में खोलने की राह पर है। इस क्रम में पहले स्‍पेशल ट्रेनें चलाईं गईं। फिर, हाल ही में क्‍लोन ट्रेनें शुरू की गईं हैं। बताया जा रहा है कि अब आवश्‍यक सेवा से जुड़े सरकारी कर्मियों के लिए लोकल ट्रेनें शुरू की जा रहीं हैं। आगे अन्‍य लोकल ट्रेनों को भी शुरू करने की योजना है।

मुंबई में आवश्यक सेवाओं के लिए खोली जा चुकीं लोकल ट्रेनें

विदित हो कि हाल में भारतीय रेलवे ने मुंबई में चलने वाली लोकल व सब अर्बन ट्रेनों में आवश्यक सेवाओं के तौर पर काम करने वाले कर्मचारियों को सफर की इजाजत दी है। रेलवे केवल उन्हीं लोगों को इन लोकल ट्रेनों में सफर करने की इजाजत दे रहा है, जिन्हें सरकार ने इसके लिए अनुमति दी है।


ADVERTISEMENT