kolkata Metro: कोलकाता मेट्रो के नार्थ- साउथ शाखा में चलेंगी छह अतिरिक्त ट्रेनें


कोलकाता में 14 सितंबर से फिर से मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद दिन-प्रतिदिन यात्रियों की भीड़ में इजाफा होते देखकर मेट्रो प्रबंधन ने सोमवार से छह अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। ये छह ट्रेनें नार्थ-साउथ शाखा के अप व डाउन में चलेंगी। साथ ही मेट्रो प्रबंधन ने अंतिम ट्रेन खुलने का समय शाम सात से बढ़ाकर साढ़े सात बजे कर दिया है, जिससे ऑफिस से घर लौटने के समय यात्रियों की भीड़ अधिक नहीं हो सके और शारीरिक दूरी भी बरकरार रहे।

मालूम रहे कि 14 सितंबर से नार्थ- साउथ सेक्शन में अप व डाउन मिलाकर कुल 110 ट्रेनें पटरी पर दौड़ रही हैं, जो सोमवार से बढ़कर 116 हो जायेंगी। इसके अलावा मेट्रो प्रबंधन ई- पास की वैलिडेटी एक घंटे से घटाकर 45 मिनट करने को लेकर विचार कर रहा है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। इसके अलावा व्यस्त समय में दो ट्रेनों के बीच का अंतराल 10 मिनट से कम करके नौ मिनट या कुछ और मिनट कम करने की योजना बनाई जा रही है। दोनों विषयों पर जल्द ही फैसले लिए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि नार्थ-साउथ मेट्रो शाखा में दिन- प्रतिदिन यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। हालांकि अभी भी मन-मुताबिक यात्रियों की संख्या मेट्रो में नहीं जुट रही है। दोबारा सेवा शुरू होने के बाद पिछले सप्ताह यानि शुक्रवार को पहली बार एक दिन में 50 हजार का आंकड़ा पार हुआ था। उस दिन नार्थ-साउथ शाखा में कुल 50,740 यात्रियों ने मेट्रो से सफर किया था। दूसरी ओर, इस्ट-वेस्ट मेट्रो में यात्रियों की संख्या में भारी कमी निश्चित रूप से मेट्रो प्रबंधन के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। 


ADVERTISEMENT