गोरखपुर: कोरोना पीड़ित महिला ने 4 बच्चों को दिया जन्म, एक की हालत नाजुक


यूपी में गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में कोरोना पॉजिटिव एक महिला ने गुरुवार को चार बच्चों को जन्म दिया. इनमें से 3 नवजात बच्चे पूरी तरह स्वस्थ हैं, जबकि चौथे बच्चे की हालत कुछ नाजुक है. उसे वेंटिलेटर पर रखा गया है. बच्चों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं. फिलहाल महिला और उसके नवजात चारों बच्चे डॉक्टरों की निगरानी में हैं.

26 साल की कोरोना संक्रमित महिला को बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था. यह महिला देवरिया जिले के गौरी बाजार की है. अस्पताल पहुंची इस महिला का पहले कोरोना टेस्ट किया गया जिसमें वह पॉजिटिव आई. महिला की हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उसे फौरन सिजेरियन डिलिवरी की सलाह दी. बाद में ऑपरेशन कर बच्चों की डिलिवरी कराई गई. जांच में 3 बच्चे स्वस्थ आए हैं जबकि एक बच्चा नाजुक हालत में है जिसे वेंटिलेटर पर रखा गया है.

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल गणेश कुमार ने बताया कि तीन बच्चे स्वस्थ हैं लेकिन चौथे बच्चे को वेंटिलेटर पर रखा गया है. इन बच्चों की मां भी बिल्कुल स्वस्थ है. गौरी बाजार की रहने वाली इस महिला को मंगलवार को बीआरडी अस्पताल में भर्ती कराया गया. मंगलवार रात एंटीजन टेस्ट में उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. 


डॉक्टरों के मुताबिक, समय से कुछ पहले बच्चों का जन्म हुआ है और चारों बच्चों का वजन 980 ग्राम से डेढ़ किलो के बीच है. मां अपने तीन नवजात बच्चों को स्तनपान करा रही है जबकि चौथा बच्चा फिलहाल वेंटिलेटर सपोर्ट पर है. बीआरडी कॉलेज के प्रिंसिपल ने कहा कि ऐसी परिस्थिति में बच्चों की डिलिवरी काफी चुनौतीपूर्ण होती है और ऐसे मामले बेहद दुर्लभ होते हैं. हालांकि बच्चों की मां अब स्वस्थ है और चारों बच्चों के सैंपल माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट में टेस्ट के लिए भेजे गए हैं.

ADVERTISEMENT