West Bengal : कोरोना महामारी के बीच जादवपुर विश्वविद्यालय ने शुरू कीं डिजिटल कक्षाएं


कोरोना महामारी के बीच जादवपुर विश्वविद्यालय ने सोमवार को पिछले सेमेस्टर की मानविकी और विज्ञान विषय की डिजिटल कक्षाएं शुरू कर दीं। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि डिजिटल रूप में कक्षाओं में नोट्स की डाउनलोड योग्य सॉफ्ट कॉपी और व्याख्यान के ऑडियो-वीडियो क्लिप विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं और विद्यार्थियों को अध्ययन सामग्री के लिए संबंधित कक्षाओं में लॉगइन करना होगा।

अधिकारी के अनुसार, जिनके पास कनेक्टिविटी की दिक्कत है या स्मार्टफोन नहीं है, वे किसी दोस्त या कैफे से यह सामग्री ले सकते हैं। अधिकारी के अनुसार ऑडियो-वडियो क्लिप ब्लूटूथ से भी दोस्तों के बीच साझा किया जा सकता है जो करीब-करीब सभी फोनों पर उपलब्ध है। अधिकारी के मुताबिक जिन विद्यार्थियों के पास कनेक्टिविटी है वे ई-मेल या वॉट्सऐप के जरिए सामग्री पा सकते हैं और संबंधित शिक्षक से सीधे भी संपर्क किया जा सकता है।

अधिकारी ने कहा, ‘सितंबर से शुरू हो रही पहले सेमेस्टर की कक्षाओं के लिए यही प्रक्रिया उपयोग में लाई जाएगी। हम अकादमिक कैलेंडर में देरी नहीं चाहते हैं।’ इस संबंध में संपर्क किए जाने पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरंजन दास ने कहा,‘हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि विद्यार्थियों के बीच कोई डिजिटल फासला न हो।'

उन्होंने कहा, ‘हमने (वाणिज्य और उद्योग) मंडलों, पूर्व विद्यार्थियों और विश्वविद्यालयों के बाहर के लोगों से उन विद्यार्थियों को एंड्रॉयड फोन और उच्च डेटा पैक देने के वास्ते कोष के गठन में मदद पहुंचाने का अनुरोध किया है जिनके पास ऐसे फोन और नेट कनेक्टिविटी नहीं है। कई लोगों ने योगदान दिया है।’ विश्वविद्यालय में मार्च में कक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। 

ADVERTISEMENT