रेड रोड पर सादगी से मनेगा स्वतंत्रता दिवस, मुख्‍यमंत्री करेंगी कोरोना योद्धाओं का सम्‍मान


इस साल कोरोनो वायरस महामारी के कारण कोलकाता के रेड रोड पर स्वतंत्रता दिवस समारोह सादगी से मनाया जाएगा। इस बार 15 अगस्त को न ही कोई झांकी निकाली जाएगी और न ही ज्यादा अतिथियों को निमंत्रित किया जाएगा। हालांकि मुख्यमंत्री के भाषण के बाद सीमित संख्या में कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया जाएगा। शुक्रवार को राज्य सचिवालय नवान्न में मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। 

सूत्रों के मुताबिक स्कूली बच्चे 15 अगस्त को होने वाले इस आयोजन का हिस्सा नहीं होंगे। समारोह में शामिल होने वाले गणमान्य लोगों की सूची बहुत छोटी होगी। यहां तक ​​कि समारोह स्थल पर कुर्सियां छह-छह फीट की दूरी पर लगाई जाएंगी। समारोह के दौरान किसी प्रकार की झांकी नहीं निकाली जाएगी।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 15 अगस्त को 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर रेड रोड पर सुबह 10:00 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी और भाषण देंगी। समारोह में डॉक्टरों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्वच्छता कार्यकर्ताओं जैसे कोविड -19 योद्धाओं को कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई में उनकी महान सेवा को मान्यता देते हुए आमंत्रित किया जाएगा, लेकिन उनकी संख्या सीमित होगी। कार्यक्रम  सिर्फ 15 मिनट का होगा। 

बताते चलें कि स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर शुक्रवार को गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिशा निर्देश जारी किया है। सभी राज्यों को स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान "आत्मनिर्भर भारत" की थीम पर जोर देने के लिए कहा गया है।

गृह मंत्रालय ने 15 अगस्त को विभिन्न कार्यक्रमों या गतिविधियों के आयोजन के दौरान कोविड-19 महामारी को देखते हुए शर्तों और उपायों का पालन करने के लिए कहा है। कहा गया है कि सभी कार्यक्रमों के आयोजन में यह सुनिश्चित किया जाए कि लोगों की बड़ी भीड़ एकत्रित न हो। यथासंभव प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाए।

ADVERTISEMENT