भारत-बांग्लादेश सीमा पर पर 5.93 लाख की दवाइयां, फेंसिडिल व फुटवियर के साथ तस्कर गिरफ्तार


सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी को नाकाम करते हुए बड़ी मात्रा में दवाइयों, फेंसिडिल और फुटवियर की खेप जब्त करने के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। जब्त सामानों की कीमत लगभग 5.93 लाख रुपये है। इन वस्तुओं को सीमावर्ती उत्तर 24 परगना जिले के घोजाड़ांगा और सोदपुर सीमा चौकी इलाके से होकर बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि पहली घटना 26 जुलाई की शाम एक खुफिया सूचना पर सीमा चौकी घोजाडांगा में तैनात 153वीं बटालियन के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तलाशी अभियान चलाया। जवानों ने एक बैग के साथ एक संदिग्ध व्यक्ति की हरकत को देखा। वह इन वस्तुओं को भारत से बांग्लादेश में तस्करी करने के इरादे से अंतरराष्ट्रीय सीमा की ओर बढ़ रहा था।

जवानों ने उसका पीछा किया और उसे हिरासत में ले लिया। तलाशी में बैग से 41 जोड़ी जेंट्स (पुरुष) फुटवियर पाए गए, जिसकी कीमत 9,430 रुपये है। पकड़े गए तस्कर का नाम प्रभात कर्माकर (30), ग्राम - मजीरपारा, ​​पानीतार, थाना - बसीरहाट, जिला - 24 उत्तर परगना है। अन्य घटना में 26 जुलाई को सीमा चौकी सोदपुर में तैनात 85वीं बटालियन के जवानो ने बीएसएफ की खुफिया विभाग की रिपोर्ट पर कार्य करते हुए रात लगभग 11 बजे स्पेशल ऑपरेशन चलाया।

जवानों ने एक व्यक्ति को बैग के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार करने की कोशिश करते हुए देखा। जब उसे रुकने के लिए चुनौती दी तो वह घने वनस्पतियों और अंधेरे का लाभ उठाते हुए बैग को छोड़कर वापस भारतीय क्षेत्र की ओर भाग गया। इसके पश्चात उस क्षेत्र में तलाशी ली गई और दवाइयों व फेंसिडिल से भरे दो बैग बरामद किया गया, जिसकी कीमत 5,84,040 रुपये है। दोनों स्थानों से जब्त तस्करी के सामानों की कीमत लगभग 5,93,470 रुपये है। बीएसएफ ने आगे की कार्रवाई के लिए जब्त किए गए सामानों के साथ गिरफ्तार तस्कर को कस्टम आफिस घोजाडांगा और हसनाबाद को सौंप दिया है। 

ADVERTISEMENT