How to get Loan: पैसों की नहीं होगी दिक्कत, आपके काम आएंगे ये पांच तरह के लोन


कोरोनावायरस की वजह से नौकरी और कमाई को लेकर संकट खड़ा हो गया है। कई कंपनियां छंटनी कर रही हैं या वेतन में कटौती का फैसला ले रही हैं। ऐसे में बैंक लोन देने में थोड़ा संकोच कर सकते हैं। हालांकि, इसके बाद भी अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो कुछ विकल्पों पर विचार कर सकते हैं। हम इस खबर में पांच ऐसे ही लोन के विकल्प बता रहे हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

डिजिटल टॉप-अप होम लोन: मौजूदा होम लोन वाले लोगों के लिए डिजिटल टॉप-अप होम लोन भी है। ब्याज दरें आमतौर पर मौजूदा होम लोन उधारकर्ता के लिए उपलब्ध अन्य कर्ज विकल्पों की तुलना में कम होती हैं।

क्रेडिट कार्ड के बदले लोन: क्रेडिट कार्ड के बल्दे लोन ले सकते हैं। मौजूदा कार्डधारकों को उनके कार्ड के प्रकार, व्यय और रीपेमेंट के आधार पर लोन मिल जाता है। एक बार कार्डधारक द्वारा इस कर्ज का लाभ उठा लेने पर उसकी क्रेडिट सीमा उस राशि से कम हो जाएगी। हालांकि, कुछ कर्जदाता स्वीकृत क्रेडिट सीमा से ज्यादा और क्रेडिट कार्ड के बदले लोन देते हैं।

COVID -19 पर्सनल लोन: कुछ बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों के चुनिंदा समूह की मदद के लिए COVID- पर्सनल लोन दे रहे हैं। देश में कई बैंकों ने कोविड-19 पर्सनल लोन लॉन्च किया है। कोविड-19 पर्सनल लोन में जीरो प्रोसेसिंग फीस और कम ब्याज दर सहित कई सारी खूबिया हैं। अगर आपका बैंक कोविड-19 पर्सनल लोन की पेशकश कर रहा है, तो आप इसके लिए जा सकते हैं। लोन देने वाले बैंकों में पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, महाराष्ट्र बैंक और बैंक ऑफ इंडिया भी शामिल है। 

संपत्ति के बदले लोन: कमर्शियल आवासीय और औद्योगिक संपत्ति के बदले लोन लिया जा सकता है। इसमें ब्याज दर लगभग 8.95% से शुरू होती है और यह कर्जदाता, कर्ज राशि और आवेदक की क्रेडिट प्रोफाइल पर निर्भर करता है। कर्ज राशि मुख्य रूप से संपत्ति के मूल्यांकन और उधारकर्ता की चुकौती क्षमता पर निर्भर करेगी। लोन का कार्यकाल 20 साल तक जा सकता है। 

गोल्ड लोन: गोल्ड लोन से उधारकर्ता अपने सोने के आभूषणों का मोनेटाइजिंग करके अपने पैसे की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। कर्ज कर्जदाता द्वारा निर्धारित सोने के मूल्य का 75% तक जा सकती है और ब्याज दर लगभग 9.10% से शुरू होती है।

ADVERTISEMENT