Indian Railways: अगले महीने से चलेंगी कुछ और पैसेंजर ट्रेनें, जानें रेलवे की तैयारी


धनबाद होकर चलने वाली स्पेशल राजधानी समेत चार जोड़ी ट्रेनों के बाद जुलाई से कुछ और ट्रेनें चल सकती हैं। रेलवे ने अधिकारिक तौर पर अभी इसकी घोषणा नहीं की है, पर विभागीय तैयारियां शुरू हो गई हैं। रेलवे सियालदह से अजमेर जाने वाली ट्रेन को चलाने की तैयारी कर रही है। इसके साथ ही आसनसोल, जसीडीह होकर मेन लाइन से चलने वाली कोलकाता-उदयपुर साप्ताहिक ट्रेन भी पटरी पर लौट सकती है।

सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस नियमित चलने वाली ट्रेन है। इसे स्पेशल के तौर पर चलाने की योजना है। साथ ही इसके फेरे में भी कटौती हो सकती है। प्रतिदिन चलने वाली ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलाई जा सकती है। इस बारे में पूर्व रेलवे के सीपीआरओ निखिल चक्रवर्ती ने कहा कि उन्हें इस बारे में फिलहाल जानकारी नहीं है। 

जुलाई में चलने वाली प्रस्तावित ट्रेनें 

-02987 सियालदाह-अजमेर मंगलवार, गुरुवार व शनिवार
-02988 अजमेर - सियालदाह सोमवार बुधवार व रविवार
-02316 उदयपुर-कोलकाता सोमवार
-02315  कोलकाता - उदयपुर गुरुवार
अलेप्पी एक्सप्रेस चलते ही कम हो जाएगा एक स्लीपर कोच 

धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस के चलते ही उसका एक स्लीपर कोच कम हो जाएगा। स्लीपर हटाकर रेलवे एक थर्ड एसी का अतिरिक्त कोच जोड़ेगी। पूर्व मध्य रेल ने कई माह पहले ही इसकी घोषणा कर दी है। धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस के साथ राजेंद्र नगर-दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस और बरौनी-एर्नाकुलम राप्ती सागर एक्सप्रेस में भी स्लीपर घटाकर थर्ड एसी कोच बढ़ाए जाएंगे। रेलवे की ओर से जारी सूचना के मुताबिक धनबाद से खुलने वाली अलेप्पी एक्सप्रेस में 23 अप्रैल और अलेप्पी से खुलने वाली ट्रेन में 26 अप्रैल से यह बदलाव होना था। इस बीच 22 मार्च से ट्रेनें बंद होने के कारण इसे लागू नहीं किया जा सका। अब ट्रेन खुलने के बाद नई व्यवस्था प्रभावी हो सकती है। 

लॉकडाउन से पहले की स्थिति 

ब्रेकयान दो, जनरल एक, स्लीपर आठ, थर्ड एसी एक , सेकेंड एसी एक व पैंट्री कार एक

प्रस्तावित 

ब्रेकयान दो, जनरल एक, स्लीपर सात, थर्ड एसी दो, सेकेंड एसी एक व पैंट्री कार एक। 


ADVERTISEMENT