शराब की होम डिलिवरी करने की तैयारी कर रही Zomato! कंपनी ने की है ये पेशकश


फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटो ऑनलाइन ऑर्डर के द्वारा लोगों के घर-घर तक शराब पहुंचाने की तैयारी कर रही है. लॉकडाउन के बीच ही देश में शराब का कारोबार खोल दिया गया है और शराब की जमकर बिक्री हो रही है. कंपनी इसका फायदा उठाना चाहती है.

क्या है कंपनी का प्रस्ताव

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक खबर में बताया गया है कि कंपनी ने इसके लिए इंटरनेशनल स्पिरिट्स ऐंड वाइन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ISWAI) को प्रस्ताव दिया है. लॉकडाउन की वजह से कंपनी का फूड डिलिवरी कारोबार काफी गिर गया है, इसलिए वह इस नए कारोबार में उतरकर अपना अस्तित्व बचाए रखना चाहती है.गौरतलब है कि हाल में जोमैटो ने ग्रॉसरी की डिलिवरी भी शुरू की है.

खुल गई हैं शराब की दुकानें

देश में लॉकडाउन का पहला चरण 25 मार्च को लागू किया गया था जिसके बाद शराब कारोबार पूरी तरह से बंद रहा. लेकिन राज्य सरकारें राजस्व की तंगी की वजह से इस बात के लिए दाबव बना रही थीं कि शराब का कारोबार खोला जाए. इसकी वजह से केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन के तीसरे चरण में 4 मई को शराब का कारोबार खोल दिया. शराब कारोबार खुलते ही देश में जगह-जगह इसकी दुकानों पर भारी भीड़ और लंबी लाइन की खबरें आने लगीं.

लेकिन कानूनन तो रोक है!

गौर करने की बात यह है कि भारत में अभी शराब की होम डिलिवरी की इजाजत नहीं है. इसके लिए कंपनियां दबाव बना रही हैं कि सरकार इसकी छूट दे. ISWAI इसके लिए जमकर लॉबीइंग कर रही है. अगर यह छूट मिलती है तो जोमैटो शराब की होम डिलिवरी शुरू कर सकती है.

कई राज्य सरकारों ने तो शराब पर टैक्स बढ़ा दिया है. दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 फीसदी की विशेष कोरोना फीस लगा दी है. रॉयटर्स को जोमैटो द्वारा भेजी गई पेशकश के दस्तावेज मिले हैं जिसमें जौमैटो फूड डिलिवरी डिवीजन के सीईओ मोहित गुप्ता ने लिखा है, 'हमें लगता है कि टेक्नोलॉजी आधारित होम डिलिवरी सोल्युशन से एल्कोहल की खपत को और बढ़ाया जा सकता है.'

ADVERTISEMENT