लॉकडाउन 4 में ऑड-ईवन की तरह खुलें बाजार, दिल्ली सरकार ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव


कोरोना वायरस संकट के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार की ओर से केंद्र सरकार को लॉकडाउन 4.0 के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार कोरोना वायरस संकट को लेकर मीडिया से बात की. उन्होंने इस दौरान कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से केंद्र सरकार को लॉकडाउन 4.0 के लिए सुझाव भेजा जा चुका है. हम चाहते हैं कि बसों और मेट्रो को लिमिटेड तरीके से खोला जाए.

सत्येंद्र जैन ने कहा कि हमने सरकार से पचास फीसदी तक मॉल खोलने को कहा है और बाजारों को ऑड-ईवन के आधार पर खोलने का सुझाव दिया है. इसके अलावा पब्लिक प्लेस में मास्क पहनना जरूरी कर देना चाहिए.

कैंसर इंस्टीट्यूट के स्टाफ को सैलरी ना मिलने पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि उसमें सॉफ्टवेयर की कुछ गलती हुई है, सैलरी सभी को मिलेगी. जो लोग कॉन्ट्रैक्ट पर हैं, उन्हें कॉन्ट्रैक्टर ही पैसा देंगे.

दिल्ली में बढ़ते केस को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पहले ऐसा कहा जा रहा था कि गर्मी में केस कम हो सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है. लेकिन बढ़ती संख्या की बजाय अब ग्रोथ पर देखना चाहिए जो अब 5 फीसदी तक पहुंच गई है.

लॉकडाउन और कोरोना के केस को लेकर उन्होंने कहा कि दोनों चीज़ों को बैलेंस करना जरूरी है, इन्फेक्शन को रोकना अहम है लेकिन अर्थव्यवस्था को भी देखना होगा. अगर सभी मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और साबुन से हाथ धोएं तो कोरोना से निपटा जा सकता है.

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनता से लॉकडाउन को लेकर सुझाव मांगे थे. दिल्ली सरकार को चौबीस घंटे के अंदर करीब 5 लाख से अधिक सुझाव मिले थे, जिनके आधार पर केंद्र को प्रस्ताव भेजा गया है.

ADVERTISEMENT