मजदूरों को लेकर गुजरात से ओडिशा लौट रही बस का एक्सीडेंट


गुजरात के सूरत से प्रवासी मजदूरों को लेकर वापस आ रही बस ओडिशा के गंजाम और कंधमाल की सीमा पर कलिंगा घाट के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गई. इस हादसे में बस के चालक समेत पांच लोग घायल हो गए. सूचना मिलते ही पुलिस दमकलकर्मियों के साथ मौके पर पहुंच गई. इस बस में तीन महिलाओं समेत 57 लोग सवार थे. इन सभी को बस से गंजाम ले जाया जा रहा था.

दुर्घटना का कारण वाहन चालक के मार्ग से परिचित न होने को बताया जा रहा है. इस संबंध में उदयगिरी के एसडीपीओ जेके बेहरा ने बताया कि सभी यात्री सुरक्षित हैं. यह 24 घंटे के अंदर तीसरी वाहन दुर्घटना है. तीन हादसों के बाद प्रदेश के परिवहन मंत्री पद्मनाभ बेहरा ने अब यात्रा का मार्ग परिवर्तित करने को कहा है. बेहरा ने कहा है कि बसें अब बौद्ध-ओड गांव मार्ग से गंजाम पहुंचेंगी.

गौरतलब है कि सूरत से ओडिशा के प्रवासी श्रमिकों को लेकर आ रही एक अन्य बस शनिवार की शाम गंजाम-कंधमाल सीमा पर अंधराकोट में कलिंगघाटी के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी. इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी, जबकि कई घायल हो गए थे. प्रवासी मजदूरों को लेकर ओडिशा आ रही बस महाराष्ट्र में नागपुर-अमरावती राष्ट्रीय राजमार्ग पर करंजा के समीप पलट गई थी. इस हादसे में कई यात्री घायल हो गए थे. बस में 50 प्रवासी मजदूर सवार थे.

देश में लॉकडाउन के कारण ओडिशा के श्रमिक कई राज्यों में फंसे थे. तमिलनाडु से कई श्रमिक नौका से ही समुद्र के रास्ते ओडिशा पहुंचने लगे थे. अब गृह मंत्रालय की ओर से अन्य राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को वापस लाने की छूट मिलने के बाद सक्रिय हुई प्रदेश की नवीन पटनायक सरकार ने अन्य राज्यों से प्रवासी मजदूरों को वापस बुलाना शुरू कर दिया है.