कोरोना: देश में 24 घंटे में 2553 नए केस, रिकवरी रेट बढ़कर 27.5 फीसदी हुआ


नई दिल्ली :देश में कोरोना का कहर लगातार जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 2,553 नए केस सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में कोरोना के कुल मामलों की तादाद बढ़कर 42,533 हो गई है। देश में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटे में 1,074 मरीज ठीक हुए हैं। देश में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़कर 11,706 हो गई है जो 27.5 फीसदी है। हालांकि लॉकडाउन 3.0 के पहले दिन ढील दिए जाने के चलते देशभर से जो तस्वीरें सामने आई हैं, वे चिंतित करने वाली हैं।

लिखेंसोशल डिस्टेंसिंग भूले तो बढ़ेगा कोरोना
आज स्वास्थ्य, गृह और सरकार के अन्य विभागों की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी इस पर गंभीर चिंता जताई गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि लॉकडाउन के तीसरे चरण में आज से दी जा रही छूट के दौरान भी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। जरूरी काम होने पर ही घरों से निकलें और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

उन्होंने कहा कि यह नोटिस किया गया है कि कोरोना वायरस लॉकडाउन में छूट देने पर लोग सोशल डिस्टेंसिंग का सम्मान नहीं कर रहे। प्रतिबंधों में ढील होते ही संक्रमण फैलने की आशंका तेजी से बढ़ जाती है।

गृह मंत्रालय ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव ने कहा कि राज्यों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि अंतर-राज्यीय कार्गो के आवामगन में कोई समस्या नहीं आए। इसके लिए गृह मंत्रालय में कंट्रोल रूम नंबर 1930 और नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया हेल्पलाइन नंबर 1033 का उपयोग ड्राइवरों और ट्रांसपोर्टरों द्वारा लॉकडाउन से संबंधित किसी भी शिकायत को दर्ज करने के लिए किया जा सकता है।

यूपी में कोरोना के कुल 1939 सक्रिय मामले
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस के कुल सक्रिय मामले 1939 है। अब तक 758 लोगों को पूरी तरह ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि संक्रमण के ये आंकड़े कुल 64 जिलों से आए हैं।


ADVERTISEMENT: