कोरोना: पाकिस्तान में लॉकडाउन पर फैसला आज, करतारपुर कॉरिडोर 24 अप्रैल तक बंद


पाकिस्तान में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. Johns Hopkins यूनिवर्सिटी के मुताबिक, पाकिस्तान में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 5707 तक पहुंच गई है. कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को एक बैठक की. जिसमें सभी प्रांतों के नेता शामिल हुए. बैठक में मौजूद नेताओं ने इमरान खान को अपने-अपने प्रांतों में कोरोना की स्थिति के बारे में जानकारी दी. इस बैठक में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के नेता भी शामिल थे.

लॉकडाउन पर चर्चा के लिए बैठक आज

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इस बैठक के बाद योजना मंत्री असद उमर ने मीडिया को बताया कि बैठक में लॉकडाउन के मुद्दे पर चर्चा हुई और आज यानी मंगलवार को फिर बैठक होगी. इस बैठक के बाद लॉकडाउन बढ़ाने पर फैसला लिया जाएगा. बता दें कि पाकिस्तान में बढ़ते कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए वहां 14 अप्रैल यानी आज तक लॉकडाउन लागू है.

असद उमर ने कहा, ''सभी प्रांतों के मुख्यमंत्रियों ने सोमवार को हुई बैठक में भाग लिया. लॉकडाउन पर मंगलवार को होने वाली बैठक के बाद फैसला लिया जाएगा. उद्योग और व्यापार को दोबारा खोलने पर भी फैसला मंगलवार की बैठक के बाद लिया जाएगा. मालिकों को उनके कर्मचारियों के स्वास्थ्य को लेकर विशेष सावधानी बरतनी होगी.''

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले में पाकिस्तान की स्थिति कई विकसित देशों की तुलना में अच्छी है. ऐसे में टीटीक्यू (ट्रेसिंग, टेस्टिंग और क्वारेनटाइन) नीति अपनाना महत्वपूर्ण है.

करतारपुर कॉरिडोर अब 24 अप्रैल तक बंद

इस बीच पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर बंद रहने की अवधि भी दो सप्ताह और बढ़ाने की घोषणा की है. अब इसे बंद करने की समयसीमा 16 अप्रैल से बढ़ाकर 29 अप्रैल कर दी गई है. जबकि करतारपुर कॉरिडोर अब 24 अप्रैल तक बंद रहेगा. अफगानिस्तान और ईरान सीमा पर लागू बंदी भी 26 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है.

इस बीच पाकिस्तान के स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे मं सात और लोगों की मौत हो गई और इस तरह अबतक कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा 93 तक पहुंच गया है. मंत्रालय के मुताबिक 1095 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके है लेकिन 44 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. बता दें कि पाकिस्तान में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 5707 तक पहुंच गई है.