लॉकडाउन में किसानों की मदद करेगा ये ऐप, घर बैठे बेच सकेंगे फसल


देश में कोरोना के संकट को देखते हुए 3 मई तक लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन से किसान काफी प्रभावित हुए हैं. हालांकि उनके लिए एक अच्छी खबर है. केंद्र सरकार ने 'किसान रथ' नाम का मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, ताकि किसानों को माल मंडी तक पहुंचाने में आसानी हो सके.

ऐप के जरिए किसान और व्यापारी फसलों की खरीद और बिक्री भी कर सकते हैं. इस ऐप से किसानों और व्यापारियों को माल ढोने वाले वाहनों के बारे में जानकारी मिलेगी. साथ ही ट्रांसपोटर्स भी सामान की ढुलाई के लिए अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

हाल में केंद्रीय कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा था कि किसानों और आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार पूरी कोशिश कर रही है. वर्तमान परिस्थितियों में सरकार की प्राथमिकता किसान की खेती को बचाना है. उसके लिए जो जरूरी कदम है वो उठाए जा रहे हैं.

गौरतलब है कि लॉकडाउन के कारण देश में आर्थिक गतिविधियों पर ब्रेक लगा हुआ है. गृह मंत्रालय ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान गैर-जरूरी सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी नहीं होगी. लॉकडाउन में राशन, सब्जी और मेडिकल की दुकानें खुली हैं और जरूरी सामानों की होम डिलीवरी भी की जा रही है, लेकिन ई-कॉमर्स कंपनियों के जरिए लॉकडाउन के दौरान गैर-जरूरी सामानों की सप्लाई पर रोक रहेगी.