कोरोना: इटली में 10 मार्च को लगा था लॉकडाउन, 4 मई से खोलने की तैयारी


इटली धीरे-धीरे लॉकडाउन से बाहर निकलने की तैयारी कर रहा है, इटली में सबसे पहले कोरोना का मामला 21 फरवरी को सामने आया था. दरअसल इटली में 4 मई से दोबारा कारोबार खोलने की तैयारी की जा रही है.

महामारी को रोकने के लिए इटली ने 10 मार्च को पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया था. लेकिन अब इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने कोरोना संकट के बीच देशव्यापी लॉकडाउन में राहत को लेकर एक योजना की घोषणा की है.

कोरोना पर धीरे-धीरे काबू

गौरतलब है कि इटली में मौत का आंकड़ धीरे-धीरे गिर रहा है. रविवार को 260 मौतों का आंकड़ा दर्ज किया है. एक महीने में एक दिन में मरने वालों की यह सबसे कम संख्या है. इससे पहले इटली में 14 मार्च को सबसे कम 175 लोगों की मौत हुई थी. शनिवार को इटली में 415 मौतें हुई थीं. बता दें, अमेरिका के बाद इटली में सबसे अधिक मौतें हुई हैं. इटली में अब तक 26,644 लोगों की मौत हुई है.

इटालियन प्राइम मिनिस्टर कोंटे ने कहा कि 4 मई से मैन्युफैक्चरिंग, कंस्ट्रक्शन और होलसेल सेक्टर काम में वापसी कर सकते हैं. इसके बाद 18 मई को रिटेलर्स, म्यूजियम, गैलरी और लाइब्रेरी को खोला जा सकेगा. वहीं 1 जून के बाद बार, रेस्तरां, हेयरड्रेसर और ब्यूटी सैलून खुलेंगे.

इटली में 3 मई को खत्म हो रहा है लॉकडाउन

प्राइम मिनिस्टर कोंटे ने कहा, 'पार्क और सार्वजनिक उद्यान फिर से खुल जाएंगे, लोगों को अपने घरों से 200 मीटर से अधिक दूरी पर जॉगिंग और बाइक से आने-जाने की अनुमति होगी. बता दें, इटली में फेज-2 का लॉकडाउन 3 मई को खत्म हो रहा है.'
उन्होंने अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने और व्यवसायों और पर्यटन क्षेत्र के लिए बड़े पैमाने पर हर प्रकार के समर्थन का वादा किया है, साथ ही उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद भी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.