दिल्ली: 'नारी शक्ति' विजेताओं से आज मिलेंगे PM मोदी, कहानियां भी सुनेंगे


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आधिकारिक आवास पर नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे. इस दौरान वे सम्मानित महिलाओं की प्रेरक कहानियां भी सुनेंगे. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का टि्वटर हैंडल नारी शक्ति पुरस्कार की विजेता महिलाएं संभालेंगी.

बता दें, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2020 के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समाज को प्रेरणा देने वाली किसी महिला को अपना सोशल मीडिया अकाउंट देना चाहते हैं. इसके लिए MYGovIndia टि्वटर अकाउंट पर #SheInspiresUs के जरिए विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं के बारे में बताया जा रहा है. ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि जिन महिलाओं की प्रेरणादायक कहानी शेयर की गई हैं, उनमें से किसी को पीएम मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट की कमान मिलेगी. हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि पीएम का टि्वटर अकाउंट चलाने का पहला अधिकार किस महिला को दिया जा सकता है.

इससे पहले, एक अन्य कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में रविवार की सुबह नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान करेंगे. राष्ट्रीय पुरस्कार हर साल व्यक्तिगत के साथ ही समूह और संस्थाओं को महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम करने पर दिया जाता है. यह पुरस्कार विशेष रूप से कमजोर और हाशिए पर रहने वाली महिलाओं के लिए असाधारण काम करने पर दिया जाता है.

प्रधानमंत्री मोदी पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर नारी शक्ति के प्रति सम्मान जताने के लिए सोशल मीडिया के अपने सभी माध्यमों को महिलाओं को समर्पित करेंगे. खुद महिलाएं रविवार को मोदी के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ऑपरेट करेंगी.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को एक ट्वीट के जरिए कहा था कि वे सोशल मीडिया छोड़ने की सोच रहे हैं, लेकिन एक दिन बाद ही मंगलवार को उन्होंने खुलासा किया कि आठ मार्च को महिला दिवस पर वह अपना अकाउंट ऐसी महिलाओं को देंगे, जिनका जीवन हमें प्रेरित करता है. प्रधानमंत्री मोदी के टि्वटर पर 5.34 करोड़, इंस्टाग्राम पर 3.54 करोड़ और फेसबुक पर 44,649,542 फॉलोअर्स हैं.