कोरोना: ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर सील, टीम इंडिया के दौरे पर सस्पेंस


कोरोना वायरस (COVID-19) की महामारी के चलते ऑस्ट्रेलियाई सरकार के अगले छह महीनों के लिए अपनी सीमा बंद रखने के फैसले का असर भविष्य में होने वाले भारत दौरे पर पड़ सकता है. बता दें कि फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) के अनुसार भारत को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है.

भारत के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर संकट के बादल

भारत का ऑस्ट्रेलियाई दौरा अक्टूबर में टी-20 सीरीज से शुरू होकर दिसंबर में टेस्ट सीरीज के साथ खत्म होना था. इस बीच में 18 अक्टूबर से टी-20 वर्ल्ड कप शुरू होना है, लेकिन वैश्विक स्वास्थ्य संकट के कारण इसके भविष्य पर भी अनिश्चितता के बादल छा गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया में 16 लोगों की मौत

ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 से 2000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि 16 लोगों की मौत हो चुकी है जिससे सरकार ने देश की सीमाओं को बंद कर दिया है. सौरव गांगुली की अगुआई वाली बीसीसीआई को इस महामारी के चलते वैकल्पिक योजना बनानी पड़ सकती है.

बिगड़ जाएगा क्रिकेट कैलेंडर

बीसीसीआई को अभी हालांकि आईपीएल के इस चरण के आयोजन पर भी अंतिम फैसला करना है और अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर भी चिंता का विषय है क्योंकि इसमें श्रीलंका (वनडे और टी-20), जिम्बाब्वे दौरा, एशिया कप (टी-20) और इंग्लैंड के खिलाफ सफेद गेंद की क्रिकेट सीरीज शामिल है.

यात्रा संबंधित छह महीने के प्रतिबंध का मतलब है कि आगामी दिनों में होने वाले टूर्नामेंट के लिए किसी भी टीम को ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी जिसमें टी-20 वर्ल्ड कप और भारतीय टीम का दौरा शामिल है.

यात्रा पांबदी होगी घातक

इसकी जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘इस समय कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. यह संभवत: छह महीने की यात्रा पांबदी है. अगर हालात काबू में आ जाते हैं तो इसे कम किया जा सकता है.’

लेकिन जिन्हें एफटीपी कैलेंडर का अंदाजा है, उन्होंने स्वीकार किया कि ऐसे हालात में व्यावहारिक समस्या टी-20 सीरीज में हो सकती है जो अक्टूबर में शुरू होगी जिसमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड भी शामिल हैं. बीसीसीआई के एक अन्य सूत्र ने कहा, ‘अगर अंतरराष्ट्रीय यात्रा पांबदी छह महीने तक जारी रहती है तो यह लॉजिस्टिकल दुस्वप्न हो जाएगा. कम से कम टी-20 सीरीज के लिए जो टी-20 वर्ल्ड कप से पहले होगी.’

उन्होंने कहा, ‘वीजा और टिकट बनवाना, सब काफी चुनौतीपूर्ण हो जाएगा. सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ही नहीं, इंग्लैंड को भी सितंबर में सफेद गेंद की सीरीज के लिए भारत का दौरा करना है. ब्रिटेन में चीजें सामान्य होंगी तभी खिलाड़ियों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी. ये बड़े सवाल हैं.’

Previous Post Next Post