About Me

header ads

PAK जा रहे चीनी जहाज से बरामद हुई थी संवेदनशील सामग्री, भारत ने जताई नाराजगी


गुजरात के कांडला पोर्ट पर पिछले महीने एक चीनी जहाज को रोका गया था. पाकिस्तान के कराची जा रहे इस चीनी जहाज से संवेदनशील उपकरण बरामद किए गए थे. भारत ने इस पर नाराजगी जताते हुए चीन को अपनी चिंता से अवगत करा दिया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को पत्रकारों से बात करते हुए उम्मीद जताई कि चीन इसे लेकर उचित कदम उठाएगा. उन्होंने कहा कि चीन से यह आशा है कि वह ऐसे कदम उठाएगा, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि अधिकारी दोनों देशों के बीच तनाव उत्पन्न करने वाली गतिविधियों में संलिप्त नहीं होंगे.

वहीं, चीन ने भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से आए बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त की. चीन ने दावा किया है कि जहाज में सैन्य सामग्री नहीं थी. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा है कि जहाज से जब्त हुई हीट ट्रीटमेंट फर्नेस शेल सिस्टम दोहरे उपयोग वाली सामग्री है. इसका उपयोग नागरिक और सैन्य, दोनों ही स्तरों पर होता है. उन्होंने दावा किया कि इसमें तनाव बढ़ाने जैसा कुछ भी नहीं है.

बता दें कि भारतीय कस्टम अधिकारियों ने हांगकांग का झंडा लगाए एक जहाज को 3 फरवरी के दिन इंटरसेप्ट किया था. विस्तृत निरीक्षण के लिए कांडला पोर्ट लाए गए इस जहाज से ऐसी मशीनरी बरामद की गई थी, जिसका इस्तेमाल औद्योगिक ड्रायर के रूप में किया जाता है. यह जहाज बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च करने में भी सक्षम बताया जाता है. चीन के जिआंगसू प्रांत में यांग्तजी नदी के जियानगिन बंदरगाह से कराची के लिए रवाना हुए इस जहाज को भारतीय अधिकारियों ने कब्जे में ले लिया था.