About Me

header ads

कोरोना को WHO ने घोषित किया महामारी, विदेश से भारत आने वालों का वीजा सस्पेंड


चीन, ईरान और इटली में महामारी बने कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी महामारी घोषित किया है. भारत ने कोरोना वायरस के मद्देनजर विदेश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक के लिए सस्पेंड कर दिया है. इस प्रतिबंध से राजनायिकों, अधिकारियों, सयुंक्त राष्ट्र संघ और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के कर्मचारियों को छूट मिलेगी. यह प्रतिबंध 13 मार्च 2020 से ही लागू हो जाएगा.

सरकार ने यह भी कहा है भारतीय नागरिकों को कठोरतापूर्वक यह सलाह दी जाती है कि गैरजरूरी विदेशी यात्राएं न करें. अगर वे कहीं से भी यात्रा करके वापस लौटते हैं तो उन्हें कम से कम 14 दिन तक लोगों से अलग रखा जा सकता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है, ' हमारे आंकलन के मुताबिक COVID-19 अब महामारी बन चुका है. स्वास्थ्य संगठन पूरी दुनिया में फैल रहे इस वायरस की सक्रियता से चिंतित है. यह खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है.'

क्या कहते हैं विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़े?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक COVID-19 वायरस का फैलाव बेहद तेजी से हो रहा है. प्रभावित देशों में इसकी संख्या 3 गुनी बढ़ रही है. दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 118,000 मामले सामने आ चुके हैं. 114 देशों में कोरोना वायरस फैल चुका है. इस वायरस की वजह से कुल 4,291 लोग जिंदगी गंवा चुके हैं. हजारों लोग अस्पतालों में जिंदगी मौत से जूझ रहे हैं. कोरोना वायरस महामारी को कोई भी देश हल्के में न ले. यह खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है, इस पर गंभीरता से सोचने की जरूरत है.