कोरोना वायरस की चपेट में दुनिया, मौत का आंकड़ा 4600 के पार, जानें कहां कितने मरे?


चीन के बाहर कोरोना से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. इटली और ईरान में तेजी से संक्रमण फैल रहा है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक दुनिया के 124 देश कोरोना की चपेट में हैं और कुल 1,26,367 लोग कोरोना से संक्रमित हैं. दुनिया भर में अबतक 4,633 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कुल 68,304 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है.

WHO ने कोरोना को महामारी घोषित किया

चीन, ईरान और इटली में महामारी बने कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी महामारी घोषित कर दिया है. भारत ने कोरोना वायरस के मद्देनजर विदेश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. इस प्रतिबंध से राजनायिकों, अधिकारियों, सयुंक्त राष्ट्र संघ और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के कर्मचारियों को छूट मिलेगी. यह प्रतिबंध 13 मार्च 2020 से ही लागू हो जाएगा.

अमेरिका ने यूरोप की सभी यात्राओं पर लगाया बैन

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अगले एक महीने के लिए यूरोप से अमेरिका की सभी यात्राओं पर पाबंदी लगा दी है. हालांकि यूके को इस रोक से अलग रखा गया है. अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 38 लोगों की मौत हो गई है जबकि 1300 लोग इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं.

व्हाइट हाउस में अपने ओवल ऑफिस से राष्ट्र को दिए गए एक संबोधन में ट्रंप ने कहा कि नया नियम शुक्रवार आधी रात से लागू होगा. उन्होंने कहा कि कई स्क्रीनिंग के बाद अमेरिका लौटने वाले अमेरिकियों के लिए छूट होगी. ट्रंप ने कहा कि यूरोपियन यूनियन ने वैसे एहतियाती कदम उठाने में कोताही बरती जिसे अमेरिकी प्रशासन ने उठाया है.

दुनिया के किस देश में कोरोना से कितने लोगों की अबतक हुई मौत

चीन 3169

इटली 827

ईरान 354

दक्षिण कोरिया 66

फ्रांस 48

अमेरिका 38

स्पेन 55

जर्मनी 3

स्विट्जरलैंड 4

जापान 15