अब घंटे नहीं मिनटों में होगी कोरोना वायरस की पहचान, अमेरिका ने खोजी नई तकनीक


इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है और इस जानलेवा वायरस की वजह से अब तक भारत में 7 लोगों की जान जा चुकी है. इस वैश्विक महामारी की वजह से दुनिया में 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना के ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि लोगों के संक्रमित होने के बाद टेस्ट में देरी की वजह से इसे फैलने में मदद मिलती है. हालांकि अब अमेरिका ने इसका तोड़ निकाल दिया है.

अमेरिका में लगातार बढ़ते वायरस के प्रकोप के बीच वहां के खाद्य और औषधि विभाग ने महज 45 मिनट में कोरोना वायरस की जांच करने वाले डायग्नोस्टिक परीक्षण को मंजूरी दे दी है. इससे संदिग्ध मरीज के बारे में सिर्फ 45 मिनट में पता चल जाएगा कि वो संक्रमित है या नहीं. अभी इस वायरस की जांच में काफी समय लगता है.

इस जांच तकनीक को विकसित करने वाली कैलिफोर्निया की आण्विक डायग्नोस्टिक्स कंपनी सेफेड ने कहा है कि शनिवार को इसके परीक्षण के लिए एफडीए की तरफ से स्वीकृति मिली थी. अभी इसका इस्तेमाल अस्पतालों और आपातकालीन कमरों में किया जाएगा. कंपनी अगले हफ्ते इस तकनीक को शिपिंग के जरिए दूसरे राज्यों में भी पहुंचाने की योजना बना रही है.

एफडीए ने एक अलग बयान जारी कर इसकी मंजूरी की पुष्टि की है. बयान में कहा गया है कि कंपनी 30 मार्च तक अपनी टेस्टिंग की उपलब्धता को लागू करना चाहती है. वर्तमान परीक्षण सरकारी आदेश के तहत होगा और नमूनों को एक केंद्रीकृत प्रयोगशाला में भेजा जाना सुनिश्चित किया गया है जहां से इसके रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाएगा.

स्वास्थ्य और मानव सेवा के सचिव एलेक्स अजार ने इस तकनीक को लेकर शनिवार को कहा," हम सावधानियां और देखभाल जैसे निदान के साथ ही जांच और उपकरणों के साथ एक नए चरण की तरफ बढ़ रहे हैं, जहां अमेरिकियों को तत्काल जांच में आसानी होगी.''

बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका भी कोरोनो वायरस परीक्षण की घरेलू मांग को पूरा नहीं कर पा रहा है. कई चिकित्सा विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि देरी और परीक्षण में अराजकता आने से लोगों के जीवन पर खतरा बढे़गा और संभवतः इससे डॉक्टर और नर्सें भी प्रभावित होंगी.

बता दें देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 80 के करीब नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. रविवार सुबह तक पूरे देश भर में COVID-19 पॉजिटिव मरीजों की संख्या 354 हो गई है. देश में अब तक 7 लोगों की मौत हुई है.सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र का है, जहां अभी तक 74 मामले सामने आए हैं. कोरोना से देश के 22 राज्य प्रभावित हैं.

भारतीय रेलवे ने 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों को बंद रखने का फैसला किया है. वहीं कोलकाता में भी सोमवार से मेट्रो नहीं चलेगी. कोरोना वायरस के चलते भारतीय रेलवे ने यह फैसला लिया है. वहीं मुंबई की सभी उपनगरीय ट्रेनें आज रात से 31 मार्च तक बंद रहेंगी.

Previous Post Next Post