About Me

header ads

5 टीमें, मुंबई-पटना में छापे, पुलिस ने बताई शरजील को पकड़ने की फुल स्टोरी


दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने मंगलवार को जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के छात्र शरजील इमाम को बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार कर लिया गया है, जिस पर देशद्रोह के मामले दर्ज किए गए हैं.

जेएनयू के इतिहास अध्ययन केंद्र में पीएचडी के छात्र शरजील पर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान कथित भड़काऊ भाषण देने के मामले में कई राज्यों में देशद्रोह के मामले दर्ज किए गए हैं.

क्राइम ब्रांच के पुलिस उपायुक्त राजेश देव ने बताया, "हमने शरजील इमाम को जहानाबाद से गिरफ्तार कर लिया है." पुलिस ने बिहार निवासी शरजील इमाम का पता लगाने के लिए पांच दलों को तैनात किया था. उसे पकड़ने के लिए मुंबई, पटना और दिल्ली में छापे मारे गए.

दो वीडियो पर FIR दर्ज

दिल्ली पुलिस ने बताया कि इस सिलसिले में 25 जनवरी को FIR दर्ज किया गया था. दो वीडियो वायरल हुए थे. जामिया वाला वीडियो 13 दिसंबर का है जबकि अलीगढ़ वाला वीडियो 16 जनवरी का है. भाषण की टोन राजद्रोह वाली थी, इसीलिए पुलिस ने राजद्रोह की धारा  124ए और 153ए  के तहत केस दर्ज किया है.

दिल्ली पुलिस ने बताया कि शरजील को 25 फरवरी को फूलवारी शरीफ में देखा गया था. इसीलिए पुलिस की टीम तुरंत 26 जनवरी को पटना पहुंची. बिहार पुलिस ने बहुत सहयोग किया. 27 जनवरी की रात को शरजील का भाई मिला. छापेमारी में वहां से बहुत जानकारी मिली. फिर मंगलवार को 2 बजे पहले हिरासत में लिया और फिर गिरफ्तार किया. शरजील को अब दिल्ली लाया जाएगा.

पुलिस की छापेमारी

बता दें, भड़काऊ भाषण देने के आरोपी और जेएनयू के छात्र शरजील इमाम की गिरफ्तारी के लिए बिहार के जहानाबाद और पटना में लगातार छापेमारी की जा रही थी. इस बीच पुलिस ने उसके भाई को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की. शरजील के पैतृक घर काको में सोमवार की रात पुलिस ने छापेमारी कर उसके भाई को हिरासत में लिया, जिससे पुलिस ने पूछताछ की. पुलिस ने रविवार की रात भी शरजील के आवास पर छापेमारी की थी और वहां तीन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की थी.