बिहार में शिक्षकों का बड़ा ऐलान, 17 फरवरी से जाएंगे हड़ताल पर; मैट्रिक-इंटर परीक्षा का करेंगे बहिष्‍कार


बिहार में 17 फरवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे शिक्षक. इसमें नियोजित और नियमित दोनों शिक्षक शामिल होंगे. खास बात कि उसी दिन से बिहार में मैट्रिक परीक्षा शुरू हो रही है. मैट्रिक परीक्षा खत्‍म होने पर इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू होगी. ऐसे में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं पर इस हड़ताल का सीधा असर पड़ेगा. इतना ही नहीं, 17 फरवरी से जहां प्राइमरी और मिडिल स्‍कूल के शिक्षक हड़ताल पर जाएंगे, वहीं कहा जा रहा है कि 25 फरवरी से हाईस्‍कूल के शिक्षक भी हड़ताल पर जाएंगे.  

बताया जाता है कि हड़ताल पर जाने का निर्णय बिहार राज्‍य शिक्षक संघर्ष समन्‍वय समिति ने लिया है. संघ के नेताओं की मंगलवार को पटना के एक्जिबिशन रोड स्थित कार्यालय में बैठक हुई. बैठक में ही निर्णय लिया गया कि अपनी मांगों को लेकर नियोजित और नियमित, दोनों शिक्षक हड़ताल पर जाएंगे. 

हड़ताल के बारे में जानकारी देते हुए बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के अध्यक्ष ब्रजनंदन शर्मा ने कहा कि हड़ताल अवधि में शिक्षक मैट्रिक परीक्षा में वीक्षण, मैट्रिक-इंटरमीडिएट कॉपी का मूल्यांकन, बीएलओ, जनगणना सहित सरकार के सभी कार्यक्रमों का बहिष्कार करेंगे. इससे पूर्व बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति की बैठक ब्रजनंदन शर्मा की अध्यक्षता में हुई. इसमें हड़ताल को लेकर एक कोर कमेटी बनाई गई. इस कमेटी में ब्रजनंदन शर्मा के अतिरिक्त प्रदीप कुमार पप्पू, पूरण कुमार, आनंद कौशल सिंह, वंशीधर ब्रजवासी, राजू सिंह, शिवेंद्र पाठक, मार्कंडेय पाठक, कृतंजय चौधरी, केशव कुमार, प्रदीप राय, उदय शंकर, नवल किशोर सिंह, रजनीश कुमार, अमित विक्रम, नागेंद्र नाथ शर्मा, मनोज कुमार, बच्चू कुमार, गणेश सिंह आदि शामिल हैं.