About Me

header ads

झारखंडः रांची के मोरहाबादी मैदान में 29 दिसंबर को CM पद की शपथ लेंगे हेमंत सोरेन


झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन 29 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. हेमंत सोरेन ने इस बात का ऐलान किया है. हेमंत सोरेन ने कहा कि उन्होंने राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है.

हेमंत सोरेन ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद कहा कि हमने राज्यपाल से मांग की है कि वे हमें राज्य में नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करें. हेमंत सोरेन के पास कुल 50 विधायकों का समर्थन हासिल है. झारंखड में सोमवार को आए विधानसभा चुनाव परिणाम में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को बड़ी हार मिली और जेएमएम की अगुवाई वाले गंठबधन को पूर्ण बहुमत मिला.

मोरहाबादी मैदान में होगा शपथ ग्रहण

विधानसभा चुनाव में झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास खुद अपनी सीट तक नहीं बचा सके. उन्होंने कल सोमवार को ही अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया था. हेमंत सोरेन रांची के मोरहाबादी मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने राज्यपाल से मुलाकात से पहले पूर्व मुख्यमंत्री और जेवीएम के नेता बाबूलाल मरांडी से भी मुलाकात की. नई सरकार के गठन से पहले हेमंत सोरेन और बाबूलाल मरांडी के बीच राज्य की राजनीति पर चर्चा हुई. बाबूलाल की जेवीएम ने भी गठबंधन सरकार को समर्थन देने का ऐलान कर रखा है. जेवीएम को 3 सीट हासिल हुई है.

राज्य की 81 सदस्यीय विधानसभा में हेमंत सोरेन की अगुवाई वाले 3 दलों के गठबंधन ने 47 सीट हासिल कर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया. चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा को 30, कांग्रेस को 16 और आरजेडी को 1 सीट मिली. 3 सीट हासिल करने वाली जेवीएम भी गठबंधन सरकार को समर्थन दे रही है. जबकि सत्तारुढ़ बीजेपी को 25 के अलावा आजसू को 2 सीटें हासिल हुई.