वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बनाई जगह, क्वीन एलिजाबेथ-II और इवांका ट्रंप को छोड़ा पीछे


देश की पूर्व रक्षा मंत्री और वर्तमान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का नाम फोर्ब्स पत्रिका द्वारा जारी दुनिया की सौ सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल हुआ है. इस मामले में सीतारमण ने क्वीन एलिजाबेथ- द्वितीय और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप को भी पीछे छोड़ दिया है. सीतारमण के साथ ही एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ और एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर रोशनी नादर मल्होत्रा और बायोकोन की फाउंडर किरण मजूमदार-शॉ का नाम भी इस सूची में शामिल है.

फोर्ब्स 2019 की ‘The World's 100 Most Powerful Women' सूची में शीर्ष स्थान जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल को मिला है. इनके बाद दूसरा स्थान यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लेगार्ड को और तीसरा स्थान यूएस हाऊस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्ज़ की स्पीकर नैन्सी पेलोसी को मिला है.

फोर्ब्स की इस 100 मोस्ट पावरफुल वुमन लिस्ट में वित्त मंत्री सीतारमण को 34 वां स्थान मिला है. वहीं, सूची में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय को 40 वां और इवांका ट्रंप को 42 वां स्थान मिला है. सीतारमण भारत की पहली महिला वित्त मंत्री हैं. उन्होंने इससे पहले देश का रक्षा मंत्रालय भी संभाला है.

वहीं, नादर मल्होत्रा को इस सूची में 54 वां स्थान मिला है. HCL कॉरपोरेशन की सीईओ के रूप में वह 8.9 बिलियन डॉलर की इस टेक कंपनी के सभी रणनीतिक निर्णयों के लिए उत्तरायी हैं. इस सूची मजूमदार-शॉ का 65 वां स्थान आया है.

इस सूची में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का भी नाम है. फोर्ब्स ने बताया कि साल 2019 की इस सूची में विश्व भर की उन महिलाओं को चुना गया हैं, जो सरकार, बिजनेस, जनसरोकार और मीडिया में नेतृत्व कर रही हैं और एक्शन ले रही हैं.