अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर लगा 2 मिलियन डॉलर का जुर्माना


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर एक अदालत ने 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया है. डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चैरिटी फाउंडेशन का पैसा 2016 संसदीय चुनाव प्रचार में खर्च किया था.

न्यूयॉर्क अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्मस ने  कहा कि साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने चैरिटी संस्थाओं का पैसा चुनाव प्रचार में अनुचित तरीके से खर्च किया था. इसके लिए उन पर 2 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया है.

क्या है पूरा मामला

जून 2018 में ट्रंप फाउंडेशन पर आरोप लगाया था कि इसका पैसा 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने निजी, व्यापारिक और राजनैतिक हितों में लगाया था. इस मामले की सुनवाई के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप स्वीकार कर लिया था.

बंद कर दिया गया ट्रंप फाउंडेशन

सुनवाई के दौरान जज सैलियन स्क्रापुला ने फैसला सुनाते हुए आदेश दिया कि ट्रंप फाउंडेशन को बंद कर दिया जाए और इस फाउंडेशन के बाकी बचे हुए फंड (करीब 17 लाख डॉलर) को अन्य गैर लाभकारी संगठनों में बांट दिया जाए.

2.8 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाने की मांग

अटॉर्नी जनरल जेम्स की ओर से दायर इस मुकदमे में राष्ट्रपति ट्रंप पर 2.8 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाने की मांग की गई थी, लेकिन जज स्क्रापुला ने 20 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया. फाउंडेशन के वकील ने पहले कहा था कि राष्ट्रपति ट्रंप पर यह मुकदमा राजनीति से प्रेरित है.
Previous Post Next Post