Fortune की 'बिजनस पर्सन ऑफ द इयर' लिस्ट में तीन भारतीय शामिल, माइकोसॉफ्ट के सत्या नडेला टॉप पर


फॉर्चून की 2019 की 'बिजनस पर्सन ऑफ द इयर' लिस्‍ट में भारतीय मूल के 3 लोगों को जगह मिली है. भारत में जन्‍में माइक्रोसॉफ्ट के सत्‍या नडेला इस लिस्‍ट में टॉप पर हैं. वहीं मास्‍टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा आठवें और अरिस्‍टा की हेड जयश्री उल्‍लाल 18वें स्‍थान पर हैं. फॉर्चून की सालाना बिजनेस पर्सन ऑफ द इयर लिस्‍ट में कारोबार जगत के ऐेसे 20 दिग्‍गजों को शामिल किया जाता है जिन्‍होंने साहसिक लक्ष्‍य हासिल किया, असंभव सी परिस्थितियों का समाधान ढूंढा और सृजनात्‍मक समाधान खोजे। इस लिस्‍ट में भारतीय मूल्‍य के नडेला प्रथम स्‍थान पर हैं जिन्‍होंने 2014 में माइक्रोसॉफ्ट की कमान संभाली थी. 

फॉर्चून ने यह लिस्‍ट तैयार करते समय 10 आर्थिक कारकों पर गौर किया है जिनमें शेयर धारकों को मिले कुल रिटर्न से लेकर पूंजी पर मिला रिटर्न तक शामिल है. आपको बता दें कि बंगा और उल्‍लाल दोनों भारतीय मूल के हैं. 

फॉर्चून ने नडेला के बारे में कहा है कि जब उन्‍हें माइक्रोसॉफ्ट की कमान 2014 में सौंपी गई थी तब वह न तो बिल गेट्स जैसे संस्‍थापक थे और न ही अपने पूर्ववर्ती स्‍टीव बामर की तरह सेल्‍स लीडर थे. फॉर्चून ने कहा है कि नडेला ने कभी फाइनेंस के क्षेत्र में काम नहीं किया जो सीईओ के प्रशिक्षण का एक दूसरा आधार होता है. 

बंगा के बारे में फॉर्चून ने लिखा है, 'यह बंगा की दूरदर्शिता का ही परिणाम है कि कंपनी इस साल बाजार में सबसे लोकप्रिय है. इस साल इसके शेयर में 40 फीसद की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई है.'

इस सूची में पर्थ की कंपनी फोर्टेस्‍क्यू मेटल्स ग्रुप की एलिजाबेथ गेन्स दूसरे स्थान पर और प्यूमा के सीईओ ब्योर्न गुल्डन पांचवें स्थान पर हैं. जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमोन 10वें, एक्सेंचर की सीईओ जूली स्वीट 15वें और अलीबाबा के सीईओ डेनियल झांग सोलहवें स्थान पर हैं.