About Me

header ads

भारत के नए नक्शे से चिढ़ा पाकिस्तान, बयान जारी कर किया खोखला दावा...


जम्मू-कश्मीर और लद्दाख (Jammu-Kashmir and Ladakh) को केंद्र शासित प्रदेश (Union Territories) बनाए जाने के बाद भारत सरकार ने नया नक्शा जारी किया है. पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) को यह बात हजम नहीं हो रही. पाकिस्तान सरकार ने रविवार को भारत द्वारा जारी किए गए नए राजनीतिक नक्शे (Political Map) को खारिज कर दिया.

भारत सरकार ने शनिवार को नए बनाए गए केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का नया नक्शा जारी किया. गृह मंत्रालय द्वारा जारी नए नक्शे में गुलाम कश्मीर को हिस्सों को भी कश्मीर के हिस्से के रूप में दिखाया गया है. नक्शों में गुलाम कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का हिस्सा है, जबकि गिलगित-बाल्टिस्तान लद्दाख का हिस्सा है.

भारत के नए नक्शे से बौखलाया पाक

वहीं भारत सरकार के इस फैसले से बौखलाए पाकिस्तान ने रविवार को एक बयान में कहा, 'राजनीतिक नक्शे में जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के भीतर गिलगित-बाल्टिस्तान और आजाद कश्मीर के कुछ हिस्सों को दिखाया गया है, जो कानूनी रूप से अस्थिर और गलत हैं.'

पाकिस्तान का फर्जी दावा

पाकिस्तान ने इसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन कारार दिया है. पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने कहा, 'पाकिस्तान इन राजनीतिक मानचित्रों को खारिज करता है, जो संयुक्त राष्ट्र के नक्शे से अननुरूप नहीं है.'

हरकतों से नहीं आएगा बाज

पाकिस्तान ने कहा कि भारत द्वारा उठाया कोई भी कदम जम्मू-कश्मीर की विवादित स्थिति को नहीं बदल सकता है, जिसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त है. इतना ही नहीं पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि पाकिस्तान आगे भी जम्मू-कश्मीर के लोगों का समर्थन करना जारी रखेगा.

भारत में 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश

दरअसल भारत सरकार ने 5 अगस्त जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया था. सरकार ने जम्मू और कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था. 31 अक्टूबर को भारत को दो नए केंद्र शासित प्रदेश मिले. अब भारत में 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश हो गए हैं. बता दें कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी, जबकि लद्दाख का प्रशासन सीधे केंद्र के हाथ में रहेगा.