फेसबुक इस साल बंद कर चुका है करोड़ों फर्जी अकाउंट, बढ़ रही निगरानी


फेसबुक इस साल 5.4 अरब फेक अकाउंट्स को बंद कर चुका है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की ओर से बुधवार को जारी की गई ताजा रिपोर्ट में कहा गया कि अफवाहों और तथ्यों को तोड़-मरोड़ के पेश किए जाने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है. फेसबुक ने कहा है कि हम झूठ और अभद्रता फैलाने वाले अकाउंट्स की पहचान कर उन्हें ब्लॉक करने की अपनी क्षमताओं को बेहतर कर रहे हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कहा कि हर रोज हम इन तरीकों के जरिए लाखों फेक अकाउंट्स की पहचान करते हैं. फेसबुक का मानना है कि फेक अकाउंट्स के जरिए कोई व्यक्ति ऐसा होने का दिखावा करता है जो असल में अस्तित्व में है ही नहीं. नेटवर्क की ओर से कहा गया है कि वह सामाजिक और राजनीतिक एजेंडा के लिए लोगों को धोखे में रखने वाले खातों की पहचान और उन्हें बंद करने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं.

डिटेल मांगने में अमेरिका अव्वल

सरकारों की ओर से यूजर्स के खातों की जानकारी मांगने पर भी इस रिपोर्ट में विस्तृत चर्चा की गई है. अमेरिका की ओर से सबसे ज्यादा यूजर्स की जानकारी मांग गई है जिसके बाद भारत, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस का नंबर आता है. अमेरिका ने इस बारे में 50,741 आवेदन भेजे हैं जिसमें 82,461 खातों की जानकारी मांगी गई है. फेसबुक ने कहा कि हम सरकारों की ओर आए हर आवेदन की कानूनी निगरानी करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि वह वैध ही हो.

रिपोर्ट में आतंकवाद, घृणा, सुसाइड, चाइल्ड पोर्न और ड्रग से संबंधित फेसबुक पोस्ट से निपटने के तरीकों के बारे में भी जानकारी दी गई है. फेसबुक ने कहा कि तकनीक एकदम उन्नत नहीं है और गलतियां अब भी हो सकती हैं. यही वजह है कि हम ज्यादा निवेश करके अपनी नीतियों का उल्लंघन करने वाले खातों को हटा रहे हैं और खुद को लगातार सटीक बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.