About Me

header ads

रोहित शर्मा और धवन के नाम पर टी20 क्रिकेट की सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी, सब छूट गए पीछे


राजकोट में भारत व बांग्लादेश के बीच खेले गए दूसरे टी 20 मुकाबले में भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन व रोहित शर्मा ने टी 20 क्रिकेट में एक नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया. बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे मैच में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) व रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भारत की तरफ से दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 118 रन की शतकीय साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत दिलाई साथ ही जीत की नींव भी रख दी. दोनों के बीच टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये चौथी शतकीय साझेदारी थी. 

रोहित व धवन ने बनाया नया विश्व रिकॉर्ड

रोहित शर्मा व शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 118 रन की शतकीय साझेदारी करके टीम की जीत की नींव रखी और फिर भारतीय टीम को आसान जीत मिल गई. रोहित व धवन ने टी 20 क्रिकेट में चौथी बार शतकीय या फिर उससे ज्यादा की साझेदारी की. अब क्रिकेट से सबसे छोटे प्रारूप में ये दोनों बल्लेबाज सबसे ज्यादा बार शतकीय साझेदारी करने वाले पहली जोड़ी बन गए हैं. इन दोनों से पहले अन्य कई जोड़ियां तीन-तीन बार शतकीय साझेदारी कर चुकी हैं.

Most 100+ partnerships in T20Is

-4 Rohit Sharma - Shikhar Dhawan

-3 David Warner - Shane Watson

-3 Martin Guptill - Kane Williamson

-3 Rohit Sharma - Virat Kohli

-3 Martin Guptill - Colin Munro 

 रोहित ने 100वें मैच को बनाया यादगार

रोहित शर्मा का ये टी 20 करियर का 100वां मैच था. रोहित ने इस मैच को यादगार बना दिया. कप्तान के तौर पर तो उन्होंने ये मैच जीता ही साथ में उन्होंने शानदार पारी भी खेल डाली। रोहित ने इस मैच में सात छक्के लगाए और वो बांग्लादेश के खिलाफ टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बने. रोहित का क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में बांग्लादेश के खिलाफ कुल 19 छक्के हो चुके हैं वहीं रोहित से ठीक पीछे सैमुअल्स हैं जिन्होंने इस टीम के खिलाफ कुल 18 छक्के लगाए हैं. रोहित शर्मा बांग्लादेश के खिलाफ टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने हैमिल्टन मसकजदा को पीछे छोड़ दिया. 

Most T20I runs vs Bangladesh

-Rohit Sharma - 380

-Hamilton Masakadza - 377

-Kusal Perera - 365

रोहित शर्मा एक कैलेंडर वर्ष में 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बल्लेबाज बने. रोहित से पहले 2008 में वीरेंद्र सहवाग ये कमाल कर चुके थे.