अंतरिक्ष में महिलाओं ने रचा इतिहास, पहली बार पुरुष साथी के बगैर स्पेसवॉक कर बनाया रिकॉर्ड


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की 2 महिला अंतरिक्ष यात्रियों ने शुक्रवार को उस समय इतिहास रच दिया जब पहली बार सिर्फ दो महिलाएं स्पेसवॉक पर निकलीं.

अंतरिक्ष के इतिहास में इससे पहले जब भी स्पेसवॉक करने वाली कोई टीम बाहर निकलती थी तो उसमें कोई न कोई पुरुष अंतरिक्ष यात्री मौजूद रहता था. लेकिन अब अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टिना कोच और जेसिका मीर स्पेसवॉक करने वाली पहली महिला जोड़ी बन गई हैं.

16 स्पेसवॉक में महिलाएं

इससे पहले जिन 15 महिलाओं ने अंतरिक्ष में चहलकदमी की है, उनके साथ एक पुरुष साथी भी रहा है. इसलिए क्रिस्टिना कोच और जेसिका मीर ने इस बार अंतरिक्ष केंद्र से बाहर निकलकर इतिहास रच दिया है. यह कोच का चौथा, जबकि मीर का पहला स्पेसवॉक है.

क्रिस्टिना कोच और नासा के अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैक्लेन सहित एक महिला स्पेसवॉक (ऑल वूमन स्पेसवॉक) मूल रूप से मार्च के लिए निर्धारित किया गया था. स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट में बताया गया कि यह स्पेसवॉक स्थगित करना पड़ा, क्योंकि उस समय सभी अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेससूट फिट नहीं आया था. स्पेस एजेंसी के पास एक ही मध्यम साइज का सूट था, जो महिला-पुरुष कॉम्बिनेशन वाला था जो कि इसे पहन कर अपना टास्क पूरा कर सकते थे.

नासा के अधिकारी जिम ब्रिडेनस्टाइन ने पिछले दिनों ट्वीट कर जानकारी दी थी कि खराब बैटरी चार्ज-डिस्चार्ज यूनिट को बदलने के लिए पहली बार सिर्फ महिला अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में गुरुवार या शुक्रवार को चहलकदमी करेंगी, जिसमें क्रिस्टीना और जेसिका शामिल होंगी.

इससे पहले अंतरिक्ष केंद्र प्रबंधकों ने अपनी निर्धारित चहलकदमी योजना को स्थगित करने का निर्णय लिया था, जो कि खराब बैटरी चार्ज-डिस्चार्ज यूनिट की जगह पर नई बैटरी को स्थापित करने के लिए निर्धारित की गई थी. नई लिथियम-आयन बैटरी 11 अक्टूबर को अंतरिक्ष केंद्र में स्थापित की जानी थी, मगर बीसीडीयू इसमें असफल रहा.

क्यों करना पड़ा स्पेसवॉक?

महिला टीम के स्पेसवॉक करने से पहले तक अंतरिक्ष में हुए 420 स्पेसवॉक में पुरुष अंतरिक्ष यात्री किसी न किसी रूप में शामिल रहे हैं, लेकिन शुक्रवार को 421वें स्पेसवॉक के साथ ही नया इतिहास बन गया. दोनों अंतरिक्ष यात्रियों (क्रिस्टिना कोच और जेसिका मीर) ने साढ़े 6 घंटे तक स्पेसवॉक किया.

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में मौजूद सभी चार पुरुष भीतर ही रहे और जबकि जेसिका और क्रिस्टिना टूटे हुए बैटरी चार्जर को बदलने के लिए केंद्र से बाहर अंतरिक्ष में चहलकदमी करती दिखीं. बैटरी चार्जर उस वक्त खराब हो गया था जब कोच और चालक दल के एक पुरुष सदस्य ने पिछले हफ्ते अंतरिक्ष केंद्र के बाहर नई बैटरियां लगाई थी.

Previous Post Next Post