आपका पासवर्ड हैक हुआ है या नहीं गूगल बताएगा, जानिए ऐसे


अगर आपका पासवर्ड किसी तरह की हैकिंग में चुराया गया है या किसी और ने इसे यूज किया है तो अब गूगल आपकी मदद करेगा. इससे पहले कंपनी ने पासवर्ड चेक करने के लिए एक्स्टेंशन जारी किया था, लेकिन कंपनी ने अब इसे इनबिल्ट फीचर बनाने का फैसला किया है. कंपनी का कहना है कि इससे रियल टाइम पासवर्ड प्रोटेक्शन मिलेगा और इसके लिए आपको किसी एक्स्टेंशन की भी जरूरत नहीं होगी.

गौरतलब है कि गूगल पासवर्ज मैनेजर एंड्रॉयड और क्रोम में सिंक होता है. कंपनी अब एक नया Password Checkup फीचर ला रही है जो ये एनालाइज करेगा कि आपका लॉग इन किसी बड़े सिक्योरिटी ब्रीच का हिस्सा तो नहीं है.  ये फीचर इनबिल्ट होगा.

अगर किसी बड़ी हैकिंग में आपका अकाउंट पासवर्ड ब्रीच हुआ है तो गूगल आपको पासवर्ड बदलने का सलाह देगा. अगर आप कमजोर पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए भी आपको गूगल अगाह करेगा.  इसके लिए क्रोम में बिल्ट इन फीचर दिया जाएगा. 

इसी साल  फरवरी में गूगल ने अपने वेब ब्राउजर क्रोम के लिए पासवर्ड चेकअप एक्स्टेंशन लॉन्च किया था. कंपनी के मुताबिक यह एक्स्टेंशन 10 लाख बार डाउनलोड किया गया था. लेकिन अब जल्द ही गूगल क्रोम में बिल्ट इन पासवर्ड चेकअप दिया जाएगा. यानी इसके बाद यूजर्स को किसी एक्स्टेंशन की जरूरत नहीं होगी. गूगल ने कहा है कि कंपनी ये टूल सिक्योरिटी इश्यू को लेकर लाया जा रहा है.

गूगल ने गूगल अकाउंट मेंही चेकअप का ऑप्शन दिया है. इससे ये समझा जा सकता है क आपका पासवर्ड किसी हैकिंग कॉम्प्रोमाइज हुआ है या नहीं. अगर आप लास्ट पास पासवर्ड मैनेजर यूज करते हैं तो इस तरह के फीचर उस टूल में भी दिया जाता है. Password.google.com पर ऐक्सेस करके आप इसे चेक कर सकते हैं.
Previous Post Next Post