About Me

header ads

दिवाली के लिए कर रहे हैं ऑनलाइन शॉपिंग, जरूर ध्यान रखें ये पांच बातें


त्योहारी सीजन में लोग ज्यादा से ज्यादा खरीदारी की ओर बढ़ते हैं. उन्हें अपने दोस्तों को या किसी रिश्तेदार को गिफ्ट के तौर पर कुछ सामान देना होता है। अभी धनतेरस और दिवाली आने वाली है तो लोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी जाएंगे. त्योहारी सीजन को देखते हुए कई सारी ई-कॉमर्स वेबसाइट भारी डिस्काउंट के साथ कैश बैक ऑफर भी देना शुरू करेंगी. ऐसे वक्त में जब ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन शॉपिंग की ओर रुख करेंगे, इस जरिये खरीदारी करने पर ठगी की संभावना भी बढ़ जाती है. जालसाज ऐसे मौकों की तलाश में रहते हैं जब ई-कॉमर्स साईट पर भीड़ बढ़े, तो अगर आप भी इस धनतेरस दिवाली ऑनलाइन शॉपिंग करने जा रहे हैं तो ये पांच बातें जरूर ध्यान रखें.

पेमेंट के समय सावधानी: जालसाज इन दिनों कार्ड की डिटेल जानने के लिए नए नए तरीके अपना रहे हैं. इसलिए अगर आप भी क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट कर रहे हैं तो अपना पासवर्ड बहुत ही मजबूत रखें. अपने पासवर्ड में अपरकेस, लोअरकेस अक्षरों, प्रतीकों और संख्याओं को मिलाकर पासवर्ड कस इस्तेमाल करें.

रैंडम लिंक:  रैंडम लिंक पर क्लिक करने से बचें, खासकर अनचाहे मैसेज और अटैचमेंट पर क्लिक न करे.

स्किमिंग: स्किमिंग धोखाधड़ी करने का एक तरीका है. इसमें एटीएम मशीन पर कार्ड रीडर स्लॉट में स्किमर नामक एक डेटा स्किमिंग उपकरण लगा देते हैं. ऐसे में कार्ड स्वाइप करने पर उस कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी कॉपी हो जाती है. एटीएम मशीन का इस्तेमाल करने से पहले स्किमर का ध्यान देना जरूरी है.

कीपैड इस्तेमाल करते वक्त सावधान: कोई भी लेनदेन करते समय कीपैड को ठीक से छुपाकर रखें ताकि आपके पीछे खड़ा व्यक्ति आपका एटीएम पिन न देख सके. अगर आपका कार्ड एटीएम में फंस गया है, तो किसी भी अजनबी से मदद मांगने से बचें.

वाई-फाई का उपयोग: वित्तीय लेनदेन करने के लिए कभी भी सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग न करें. यह सबसे आम तरीका है जिसमें चोर आपके कार्ड की डिटेल चुरा लेते हैं.