About Me

header ads

बिहार में बिना लाइसेंस के पटाखा बेचने वालों की खैर नहीं, अब तक करोड़ों के माल जब्‍त


दीपावली 27 अक्‍टूबर को है। दीपावली पर चलाए जाने वाले पटाखों को लेकर बच्‍चे कुछ ज्‍यादा ही उत्‍साहित हैं. इसे देखते हुए पटाखे की दुकानें भी खुलने लगी हैं. लेकिन अवैध दुकानों को लेकर प्रशासन पूरी तरह सजग है। बिना लाइसेंस के पटाखा बेचने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है.

बिहार के विभिन्न जिलों में प्रशासनिक टीमें लगातार छापेमारी कर रही हैं. अवैध ढंग से बिकने वाले पटाखों को जब्‍त किया जा रहा है. बुधवार को भी राज्‍यव्‍यापी छापेमारी की गई. आज भी करोड़ों के अवैध पटाखे जब्‍त किये गये। इसके पहले पटना सिटी में भी व्‍यापक छापेमारी हुई थी.

जानकारी के अनुसार, बिना लाइसेंस के पटाखे बेचने वालों के खिलाफ राज्यव्यापी अभियान में वाणिज्यकर विभाग ने बुधवार को 1.21 करोड़ रुपये के पटाखे जब्त किये. आज पटना सहित कुल 20 जिलों में छापेमारी की गई. मुजफ्फरपुर में सबसे अधिक पांच जगहों पर छापेमारी हुई, जबकि गया में चार और पटना में तीन स्थानों पर यह कार्रवाई की गई.

विभागीय जानकारी के अनुसार, पटना में एक दुकान को सील किया गया है. वाणिज्यकर विभाग के अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी की कार्रवाई अभी आगे भी जारी रहेगी. बता दें कि इसके पहले पटना सिटी में व्‍यापक छापेमारी की गई थी. पिछले सप्‍ताह हुई छापेमारी में दो करोड़ से अधिक के पटाखे जब्‍त किये गये थे. गौरतलब है कि पटना सिटी बिहार में पटाखों की मंडी है.पटना सिटी से प्रदेश के विभिन्‍न जिलों में पटाखों की आपूर्ति होती है.