बीजेपी और जदयू में नीतीश कुमार की कुर्सी को लेकर क्यों मचा घमासान?


लोकसभा चुनाव में जदयू-बीजेपी ने साथ लड़कर भले ही बिहार में शानदार सफलता हासिल की. कुल 40 सीटों में एक को छोड़कर सभी सीटें जीत लीं. मगर दोनों दलों के बीच रिश्तों में गर्मजोशी बरकरार नहीं रह सकी. मोदी कैबिनेट 2.0 में हिस्सेदारी के मसले पर शुरु हुए मनमुटाव और बाद में जदयू के सरकार से बाहर रहने के फैसले के बाद से कई मौके ऐसे आए हैं, जब दोनों दलों के बीच मतभेद खुले तौर पर उजागर हुए.

अब तो बीजेपी के वरिष्ठ नेता, नीतीश कुमार की कुर्सी पर भी निगाह लगा बैठे हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता संजय पासवान ने नीतीश को मुख्यमंत्री की कुर्सी और बिहार की राजनीति छोड़कर केंद्र की तरफ रुख करने की बात कह दी है.

भाजपा के एमएलसी संजय पासवान ने बिहार में नीतीश की जगह मोदी मॉडल की बात उठाकर सियासी हलचल पैदा कर दी. पासवान ने कहा कि नीतीश कुमार ने जीतन राम मांझी को मौका दिया, अब बीजेपी को भी मौका देना चाहिए. हमेशा बीजेपी डिप्टी ही क्यों रहे. हालांकि संजय पासवान ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री पद पर बीजेपी की दावेदारी से गठबंधन पर कोई असर नहीं पड़ने वाला.

इस बयान के जरिए संजय पासवान ने मुख्यमंत्री पद पर बीजेपी की दावेदारी पेश कर दी. माना जा रहा है कि बीजेपी नीतीश कुमार की घेराबंदी कर राज्य में पार्टी के चेहरे नित्यानंद राय, सुशील मोदी की भविष्य में इस पद के लिए दावेदारी जताना चाहती है. हालांकि पार्टी के कुछ नेता इसे बीजेपी नहीं बल्कि संजय पासवान की निजी राय भी मानते हैं.

क्यों हो रहा बार-बार टकराव

सूत्र बताते हैं कि लोकसभा चुनाव में 40 में से 39 सीटें एनडीए को मिलने से बीजेपी उत्साहित है. बीजेपी को लग रहा है कि मोदी के नाम पर अब जनता झोली भर रही है. दूसरी तरफ गठबंधन में होने के बावजूद जदयू विभिन्न मुद्दों पर बीजेपी का संसद से लेकर बाहर विरोध करती रही है. चाहे तीन तलाक का मसला हो, राम मंदिर हो या मौजूदा समय एनआरसी का मुद्दा.

राज्यसभा में भी जदयू ने तीन तलाक के मुद्दे पर बागी रुख दिखाया था. सूत्रों की मानें तो गठबंधन के अंदर से ही अपने मुद्दे के खिलाफ आवाज उठने पर बीजेपी असहज हो जाती है. ऐसे में बीजेपी ने अब बयानों की घेराबंदी से नीतीश को दबाव में लाने की तैयारी में है.

जदयू ने कहा- जनता बनाती है सीएम

बीजेपी नेता संजय पासवान की ओर से बिहार में नीतीश नहीं मोदी मॉडल की बात किए जाने पर जदयू नेता संजय सिंह ने करारा निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि बिहार में नरेंद्र मोदी मॉडल चलेगा, मगर 2015 में क्या हुआ था, इसे भी देखने की जरूरत है. 2015 में बिहार की जनता ने नीतीश कुमार में भरोसा दिखाया था.
Previous Post Next Post