About Me

header ads

अधिकारी करे परेशान या दिखे भ्रष्टाचार, पीएम मोदी से ऐसे मिलकर करें शिकायत


अगर आप किसी अधिकारी से परेशान हैं या फिर आपके पास भ्रष्टाचार की कोई गोपनीय सूचना है, जिसको आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सीधे देना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन माध्यम से पीएम मोदी से शिकायत कर सकते हैं. आपको अपनी शिकायत सीधे पीएम मोदी तक पहुंचाने के लिए किसी की इजाजत लेने की जरूरत नहीं है. साथ ही आप पीएम मोदी से मुलाकात करने का समय मांग सकते हैं. अगर पीएम मोदी को लगता है, तो वो आपको मुलाकात का समय दे सकते हैं.

इसके अलावा अगर आप अपनी कोई बात भी पीएम मोदी से साझा करना चाहते हैं, तो भी आप आसानी से कर सकते हैं. ये शिकायत, भ्रष्टाचार की सूचना या किसी अधिकारी की शिकायत हिंदी और अंग्रेजी समेत 14 भाषाओं में लिखकर पीएम मोदी को भेजी जा सकती हैं.

आपकी यह शिकायत सीधे पीएम मोदी के पास जाएगी. इसके बाद अगर प्रधानमंत्री को लगता है कि आपकी शिकायत पर गौर करना चाहिए और कार्रवाई का निर्देश देना चाहिए, तो वो ऐसा कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक आपको अपनी शिकायत पहुंचाने के लिए www.pmindia.gov.in में जाना होगा.


इसके बाद आपको वेब पेज को क्रॉल करना होगा, जहां नीचे की तरफ आपको 'प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करें' ऑप्शन मिलेगा. इसके नीचे लिखा होगा- प्रधानमंत्री को लिखें. आपको 'प्रधानमंत्री को लिखें' पर क्लिक करना है. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा. इसके अलावा आप pmopg.gov.in/pmocitizen/Grievancepmohi.aspx पर क्लिक करके भी सीधे भी इस पेज पर पहुंच सकते हैं.

इसमें आपको अपना नाम, जेंडर, अपने देश का नाम, पता, पिनकोड, राज्य का नाम, जनपद, फोन नंबर या मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी की जानकारी भरनी होगी. इसके बाद आपको एक कटेगरी का विकल्प मिलेगा, जिसमें आपको अपनी शिकायत की कटेगरी बतानी होगी. इसमें लोक शिकायतें, सुझाव, वित्तीय धोखाधड़ी, वित्तीय घोटाला, शुभकामनाएं, प्रधानमंत्री से मुलाकात और मैसेज जैसी कटेगरी दी गई हैं. इसके बाद एक टेक्स्ट बॉक्स मिलेगा, जिसमें आप अपनी बात या शिकायत को 4000 अक्षरों में लिख सकते हैं. इसके साथ ही आप पीडीएफ फाइल भी अपलोड कर सकते हैं.