About Me

header ads

चालान के सारे रिकॉर्ड धराशायी, ड्राइवर को भरना पड़ा 2 लाख रुपये जुर्माना


नए मोटर व्हीकल एक्ट के चलते लोगों के भारी भरकम चालान काटे जा रहे हैं. ताजा मामले में एक ट्रक का 2 लाख रुपये का चालान काटा गया है. जिसने चालान के पिछले सारे रिकॉर्ड को धराशाई कर दिया है. मामला दिल्ली का है जहां राम किशन नाम के ट्रक ड्राइवर को जुर्माने के तौर पर 2 लाख 5 सौ रुपये का चालान भरना पड़ा.

ट्रक का यह चालान बुधवार की रात को किया गया. बीती रात दिल्ली के मुकरबा चौक से भलस्वा की तरफ जाते समय हरियाणा नंबर के उस ट्रक का चालान दिल्ली पुलिस ने किया जिसमें रेत भरा हुआ था. इसके बाद ओवरलोडिंग के कारण ये चालान किया गया जिसे गुरुवार को रोहिणी कोर्ट में जमा किया गया. माना जा रहा है कि देश की राजधानी दिल्ली में यह अब तक का काटा गया सबसे बड़ा चालान है

ओवरलोडिंग के लिए जिस ट्रक का चालान हुआ है  उसका नंबर HR 69C7473 है. ट्रक के मालिक का कहना था कि उनकी गाड़ी की लोडिंग 25 टन पर पास है, उनकी गाड़ी में 43 टन रेत था. उनकी गाड़ी में 18 टन ज्यादा बताकर चालान किया गया. उन्हें खुद नहीं पता कि इतना चालान कैसे हुआ. बढ़े हुए चालान को लेकर ट्रक मालिक का कहना है कि चालान के रूप में इतनी बड़ी रकम को वसूलना उनके साथ ज्यादती है.

सड़कों पर ट्रैफिक के नियमों को लेकर अक्सर जनता का रुख उदासीन ही रहा है. अब तक ट्रैफिक चालान में चुकाई जाने वाली रकम भी बेहद कम रही थी. इसलिए चालान कटने पर भी ज्यादा हो-हल्ला नहीं होता था. लेकिन 2 लाख जैसी बड़ी रकम का चालान किसी भी व्यक्ति के लिए भरना कभी आसान नहीं होता.