धीमी शुरुआत के बाद मानसून ने पकड़ी रफ्तार, 4 दिन में पहुंचा 10 राज्यों तक


मानसून ने इस बार धीमी शुरूआत की है. मानसून ने करीब एक सप्ताह की देरी से केरल में दस्तक दी थी. पिछले 12 वर्षों में मानसून की ये सबसे धीमी रफ्तार रही है. माना जा रहा था केरल पहुंचने में हुई देरी के बाद मानसून देश के अन्य राज्यों में भी धीमी रफ्तार से पहुंचेगा. धीमी रफ्तार की वजह से मानसून के अन्य राज्यों में करीब 10 दिन के देरी से पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा था. हालांकि, मानसून ने बड़ी राहत देते हुए अपनी रफ्तार बढ़ा दी है.

मौसम विभाग के अनुसार धीमी गति से बढ़ रहे मानसून की रफ्तार अचानक बढ़ गई है. आलम ये है कि मानसून ने पिछले चार दिनों (19 जून तक) में 10 राज्यों में उपस्थिति दर्ज करा दी है. इसके अलावा मानसून दो अन्य राज्यों में भी प्रवेश कर रहा है. उत्तर भारत की ओर बढ़ रहे मानसून ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी दस्तक दे दी है. रविवार को मानसून ने वाराणसी में भी दस्तक दे दी है.

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार निम्न दबाव क्षेत्र की वजह से मानसून ने अच्छी रफ्तार पकड़ ली है. यही वजह है कि मानसून ने करीब चार दिनों में 700 किलोमीटर की दूरी तय कर ली है. मालूम हो कि पिछले बुधवार को मानसून उत्तरी बंगाल की खाड़ी में था. बंगाल की खाड़ी से धकेले जाने के वजह से मानसून की चाल असामान्य हो गई है. यही वजह है कि वाराणसी में दस्तक दे चुके मानसून का अभी भी मुंबई में इंतजार है. अमूमन मानसून 10 जून तक मुंबई में दस्तक दे देता है.
Previous Post Next Post